....

कांग्रेस अधिवेशन में शिक्षा और रोजगार के बीच खाई को दूर करने हेतु 66 बिन्दुओं का संकल्प मसौदा जारी किया

 कांग्रेस अधिवेशन में शिक्षा और रोजगार के बीच खाई को दूर करने हेतु 66 बिन्दुओं का संकल्प मसौदा जारी किया 

कांग्रेस युवाओं के लिए नौकरियों का दायरा बढ़ाएगी। इसके लिए सरकारी क्षेत्रों का विस्तार किया जाएगा। निजी क्षेत्रों में नौकरियों का अवसर प्राप्त कराने के लिए कार्पोरेट क्षेत्र को नई परियोजनों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।


नौकरियां बढ़ाने को सरकारी क्षेत्रों का विस्तार करेगी कांग्रेस

यदि ऐसा हो पाया तो सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों से अच्छी गुणवत्ता वाली नौकरियां आएंगी। कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन में युवाओं के लिए युवा, शिक्षा और रोजगार संकल्प के मसौदे में 66 बिन्दुओं में प्रस्ताव रखा गया। कांग्रेस ने शिक्षा और युवाओं के रोजगार के बीच खाई को लेकर चिंता प्रकट की।

कांग्रेस का मानना है कि निजी क्षेत्र की नौकरियां तब पैदा होंगी जब कार्पोरेट क्षेत्र नई परियोजनाओं में निवेश करेगा और विस्तार करेगा। लेकिन कार्पोरेट तभी निवेश करेंगे जब उन्हें अर्थव्यवस्था और सरकार पर भरोसा होगा। वर्तमान में कार्पोरेट क्षेत्र का निवेश बहुत कम है, यही वजह है कि युवाओं के लिए नौकरियां नहीं हैं।

स्कूल-कालेज के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगा खेल

भारत को महान खेल राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया गया है। कांग्रेस पार्टी एक ऐसी खेल नीति विकसित करेगी जो युवाओं, विशेषकर लड़कियों और महिलाओं में खेल और फिटनेस की संस्कृति को विकसित करेगी और खेल को कैरियर के रूप में प्रोत्साहित करेगी। यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक खेल निकाय का गठन सुशासन के मानदंडों और सिद्धांतों के अनुसार हो, ताकि उनके अनुसार चुनाव हों, और सक्रिय खिलाडयों, पूर्व खिलाड़ियों और महिलाओं का प्रत्येक खेल निकाय में पर्याप्त प्रतिनिधित्व हो। स्कूल-कालेज में शारीरिक शिक्षा व खेल को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएगी। लड़कियों, दिव्यांगों, अनुसूचित जनजाति जैसे वंचित समूहों के बीच खेलों को बढ़ावा देने को पर्याप्त धन आवंटित किया जाएगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment