....

Karni Sena Andolan : भोपाल जंबूरी मैदान पर उमड़ा जनसैलाब, करणी सेना की हुंकार - खत्‍म करो जातिगत आरक्षण


भोपाल : आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग, जातिगत आरक्षण की पुन: समीक्षा और एट्रोसिटी एक्ट के विरोध सहित 21 सूत्रीय मांगों को लेकर रविवार को भेल जंबूरी मैदान पर राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने अपना दम दिखाया। महासम्मेलन में रविवार दोपहर तक तीन लाख से अधिक लोग जुट चुके हैं। करणी सेना प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर ने चेतावनी दी कि सरकार जातिगत आरक्षण समाप्त करें वरना हम चुनावी राजनीति से परहेज नहीं करेंगे। 

हम व्यवस्था सुधार के लिए आंदोलन कर रहे हैं। सवर्ण और पिछड़ा वर्ग हमारे साथ है। हम मिलकर तख्ता पलट देंगे। करणी सेना, आर्थिक आधार पर आरक्षण, जातिगत आरक्षण की पुन: समीक्षा और ऐट्रोसिटी एक्ट के दुरुपयोग के विरोध सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रही है।

जंबूरी मैदान पर शनिवार शाम से लोगों का जुटना शुरू हो गया था। धीरे-धीरे बढ़कर रात में ही संख्या 50 हजार तक जा पहुंची थी। ऐसे में हजारों लोगों ने कड़ाके की सर्दी में खुले आसमान नीचे रात बिताई। वहीं, मैदान सुबह 11.30 बजे तक करीब तीन लाख से अधिक लोग जुट चुके हैं। चार पहिया वाहनों, ट्रकों सहित रेल-बस से पहुंचे लोग अपने साथ ठंड के बचाव के साधनों के अलावा राशन भी लेकर आए हैं। महासम्मेलन में प्रदेश के इंदौर, रतलाम, मंदसौर सहित कई जिलों सहित, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे आसपास के राज्यों से लोग पहुंचे हैं और यह सिलसिला जारी है। प्रशासन का कहना है कि एक दिन के प्रदर्शन की अनुमति है। शाम तक प्रदर्शनकारी लौट जाएंगे। वहीं, प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि हम मांगे पूरी होने तक यहीं धरना देंगे। हालांकि, जीवन सिंह शेरपुर ने कहा है कि हम आंदोलन लंबा नहीं खींचेगे। जंबूरी मैदान में करणी सेना को कार्यक्रम के एक दिन की अनुमति दी गई है, लेकिन शामिल ज्यादातर लोग दो से चार दिन का राशन लेकर आए हैं। इनके पास गैस सिलेंडर से लेकर सिगड़ी है। ट्रकों में जलाऊ लकड़ी है, जिसका उपयोग इन्होंने रात को अलाव जलाने में किया था। कुछ लोगों ने अपने-अपने टेंट लगाएं हैं। रविवार दोपहर एक बजे तक जन आंदोलन शांतिपूर्वक चल रहा है। सुबह से पुलिस ने भी इलाके के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। भोपाल के जंबूरी मैदान पर करणी सेना के महाआंदोलन में मप्र समेत आसपास के राज्‍यों से भी बड़ी संख्‍या में राजपूत जमा हुए। जातिगत आरक्षण समाप्‍त करने समेत 21 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन क्र रहे है.

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment