....

स्टार्टअप से जु़ड़े सफल युवाओं से मुख्यमंत्री ने चर्चा की

 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्टार्टअप से जुड़े प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा का प्रदेश हित में उपयोग किया जाएगा। ये सफल उद्यमी अपनी तरह अन्य युवाओं को स्वयं के उद्योग व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए तैयार करेंगे। प्रदेश की युवा नीति के निर्माण में भी स्टार्टअप से जुड़े सफल युवाओं सहित अन्य युवाओं से प्राप्त सुझावों को आधार बनाया जाएगा। प्रदेश की युवा नीति सुविचारित होगी। इसे अंतिम रूप देने के पहले महत्वपूर्ण सुझावों को शामिल किया जाएगा। यह नीति इस माह घोषित होनी थी, लेकिन इसे फरवरी माह में सामने लाया जाएगा।



मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के प्रति युवा भी उत्साहित हैं। इन कार्यक्रमों में युवा बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं। प्रदेश की प्रतिभाओं को कुंठित नहीं होने दिया जाएगा। जीआईएस में विभिन्न क्षेत्रों में संभावित निवेश का आकलन कर कुशल मानव संसाधन तैयार करने का कार्य होगा। औद्योगिक संस्थानों द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण दिलवाने पर भी ध्यान दिया जाएगा। प्रदेश में करीब 2600 स्टार्टअप्स पंजीकृत हैं। साथ ही 40 से अधिक इन्क्यूबेटर्स काम कर रहे हैं। प्रदेश की स्टार्टअप पॉलिसी आने के बाद 11 माह में अच्छे परिणाम सामने आए हैं। एक हजार से अधिक स्टार्टअप बेटियाँ लीड कर रही हैं। नई नीति में स्टार्टअप्स को सहायता भी मंजूर की गई है। अनेक युवाओं ने अपने परिश्रम और प्रतिभा के बल पर शासन द्वारा उपलब्ध लाभकारी प्रावधानों का उपयोग कर सफलता हासिल की है।


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जबलपुर और इन्दौर में इण्डस्ट्रियल पार्क विकसित करने, शिक्षा के क्षेत्र में सेवाभावी संस्थाओं का सहयोग बढ़ाने, प्रदेश के विशेष उत्पादों और मोटे अनाजों की ब्रांडिंग और निर्यात का कार्य बढ़ाने, प्राकृतिक खेती से अधिकाधिक किसानों को जोड़ने का कार्य किया जाएगा। युवाओं के व्यक्तित्व विकास के लिए विभिन्न उपायों को लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि करीब 15 वर्ष पूर्व इन्दौर में आईटी पार्क बन्द पड़ा था। इसे प्रारंभ करने के साथ ही सुपर कॉरिडोर के बनने और विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आने से युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment