....

जोशीमठ मे लोगों का बचाना पहली प्राथमिकता- सी एम धामी

 

उत्तराखंड के जोशीमठ में हो रहे भू-धसाव के मामले में राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी आज जोशीमठ में ग्राउंड जीरो का मुआयना करने पहुंच चुके हैं। सीएम धामी ने इस दौरान प्रभावित लोगों की समस्या सुनी और कहा कि सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना उनकी पहली प्रथामिकता है। मुख्यमंत्री ने इससे पहले जोशीमठ के संबंध में अधिकारियों से रिपोर्ट ली और शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। आपात स्थिति के लिए सरकार ने कुछ हेलिकॉप्टर भी स्टेंडबाय मोड में रखे हैं।

वहीं इस मामले


में जांच के लिए केंद्र सरकार ने भी एक जांच समिति का गठन कर दिया है। ये समिति जोशीमठ में भू धसाव की घटना की विस्तृत जांच करेगी। जल शक्ति मंत्रालय की ओर से जारी एक कार्यालय ज्ञापन में कहा गया कि कमेटी में पर्यावरण और वन मंत्रालय, केंद्रीय जल आयोग, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और स्वच्छ गंगा मिशन के एक्सपर्ट को शामिल किया गया है।

जोशीमठ में जमीन के घंसने और कई घरों में दरारें पड़ने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। यहां राज्य सरकार ने भी शुक्रवार को प्रभावित क्षेत्र को तत्काल खाली कराने और रहवासियों को शिफ्ट करने का आदेश दिया है। प्रभावित लोगों के मकान का किराया सरकार देगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment