....

बसंती पंचमी के दिन लगाएं ये पौधा, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

वास्तु शास्त्र में हर चीज का कोई न कोई महत्व जरूर बताया गया है। ऐसा ही कुछ, पेड़-पौधों को लेकर भी है। वास्तु के अनुसार कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते है। जिनको लगाने से घर में देवताओं की कृपा बरसने लगती है। ऐसा माना जाता है कि इन पौधों को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का घर में वास होने लगता है।


घर की आर्थिक स्थिति बनाता है बेहतर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी का पर्व इस साल 26 जनवरी के दिन मनाया जाएगा। बता दें बसंत पंचमी का दिन संगीत और कला की देवी मां सरस्वती को समर्पित रहता है।

इसी वजह से हिंदू धर्म और संस्कृति से जुड़े स्कूलों में उस दिन पूजा भी कराई जाती है। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था।

गौरतलब है कि ये पर्व माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ही मनाया जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस दिन घर में विद्या का पौधा जरूर लगाना चाहिए। जिसे मोरपंखी के नाम से भी जाना जाता है। इसे घर में सही दिशा में लगाने से घर की आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती है।

किस्मत चमकाता है विद्या का पौधा

कहते है कि उन लोगों को ही जीवन में सफलता हासिल होती है, जिनके ऊपर मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की कृपा रहती है। ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक ग्रंथों में भी इस बात का उल्लेख मिलता है।

वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें लगाने से मां सरस्वती प्रसन्न होती है। उन्हीं में से एक पौधा है मयूर पंखी का। जिसे विद्या का पौधा नाम से भी जानते है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment