....

5 फरवरी को बन रहे 4 अति दुर्लभ योग


हिंदू धर्म में माघ महीने की पूर्णिमा का बहुत महत्व है। 5 फरवरी को माघ पूर्णिमा है। इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं। माघ पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान करने का अहम माना गया है। ऐसा करने से पापों से मुक्ति मिलती है। वहीं इस दिन खास उपाय करने से धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है।


माघ पूर्णिमा पर स्नान का शुभ मुहूर्त 5 फरवरी की सुबह 05.27 मिनटे से 06.18 मिनट तक रहेगा। पंचांग के अनुसार इस वर्ष माघ पूर्णिमा तिथि 4 फरवरी की रात्रि 09.21 बजे से आरंभ होकर 5 फरवरी की रात 11.58 बजे समाप्त होगी। माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और चंद्रमा की पूजा करना शुभ होता है। इस वर्ष शुभ योगों का बनने से महत्व बढ़ गया है।

माघ पूर्णिमा 2023 शुभ योग

माघ पूर्णिमा पर 4 दुर्लभ योग बन रहे हैं। इस साल आयुष्मान, सौभाग्य, रवि पुष्य और सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। इन शुभ योगों का संयोग बेहद शुभ है। इन योगों में देवी लक्ष्मी की पूजा और उपाय करने से पैसों की तंगी दूर हो सकती है।

माघ पूर्णिमा के उपाय

माघ पूर्णिमा की रात्रि अष्टलक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें। देवी को अष्टगंध और 11 कमलगट्टे चढ़ाएं। खीर का भोग लगाएं। साथ ही कनकधारा स्त्रोत या श्रीसूक्त का पाठ करें। ऐसा करने मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment