....

अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा ठंड का प्रकोप, सोमवार से थोड़ी राहत की उम्मीद

 

पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में ठंड और शीतलहरी का प्रकोप जारी है। पहाड़ी इलाकों में कई जगहों पर बर्फाबारी के साथ-साथ बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक इससे राहत मिलने के आसार भी नहीं है। IMD के पूर्वानुमान के मुातबिक 8 और 9 जनवरी को उत्तर-पश्चिम के तमाम राज्यों में कड़ाके की ठंड और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। साथ ही पंजाब, हरियाणा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत कई इलाकों घना कोहरा का कहर बरकरार रहने के आसार है।



इसकी वजह ये है कि अफगानिस्तान के पास बने एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण 9 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर भारी बर्फबारी के साथ-साथ बारिश होने के आसार है।

मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में सोमवार शाम से कंपकंपाती ठंड से थोड़ी राहत मिलनेवाली है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों पर चल रहे सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के पास आने की वजह से दो दिनों के बाद उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी 10 जनवरी से ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। मंगलवार से एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आनेकी आशंका है। इसकी वजह से मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। लेकिन, जब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म होगा, तो उसके बाद एक बार फिर से ठंड बढ़ेगी। इसके अलावा, अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment