....

कई नियम नए साल में बदल जाएंगे



साल 2022 जल्द ही खत्म होने वाला है और आने वाले साल के स्वागत की तैयारी में सभी लोग जुट गए हैं। वहीं आने वाले साल में आपको कुछ नए बदलाव का भी सामना करना पड़ सकता है। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर भी हो सकता है। 1 जनवरी 2023 से कुछ जरूरी नियमों में बदलाव होने वाला है। क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर, जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग, सीएनजी-पीएनजी के भाव और गाड़ियों की कीमतों से जुड़े नियमों में ये बदलाव देखे जा सकते हैं -



बैंक लॉकर संबंधी नियमों में बदलाव

RBI की ओर से बैंक लॉकर से संबंधित नए निर्देश जारी किए हैं। ये नियम 1 जनवरी 2023 से लागू कर दिए जाएंगे। बैंक अब ग्राहकों के साथ मनमानी नहीं कर पाएंगे और नए नियमों के मुताबिक अगर बैंक लॉकर में रखे सामान को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए बैंक की जवाबदेही तय की जाएगी। इसके लिए बैंक और ग्राहकों के बीच एग्रीमेंट साइन होगा जो 31 दिसंबर तक के लिए वैध रहेगा।

क्रेडिट कार्ड संबंधी नियमों में बदलाव

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए भी 1 जनवरी 2023 से नए नियम लागू हो जाएंगे। क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान करने पर मिलने वाले रिवार्ड पॉइंट से संबंधित है। नए साल में HDFC बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट में बदलाव करने जा रहा है। क्रेडिट कार्ड में बचे सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 से पहले ही कर लें।

पेट्रोल-डीजल, LPG के दाम में बदलाव

दिसंबर माह की आखिरी तारीफ को तेल कंपनियां पेट्रोल व डीजल की कीमतों का मूल्यांकन करेगी और 1 जनवरी 2023 से नई कीमतें लागू हो जाएगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों के साथ-साथ LPG के घरेलू और कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में भी बदलाव किया जा सकता है।

CNG-PNG की कीमतों में बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमत के अलावा CNG और घरों की रसोई में इस्तेमाल होने वाली PNG गैस के भाव में भी बदलाव हो सकता है। बीते कुछ समय में राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों जैसे नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

बढ़ सकती है वाहनों की कीमत

नए साल में वाहनों का खरीदारी करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि साल 2023 में गाड़ियों महंगी हो सकती है। एमजी मोटर, मारुति सुजुकी, ह्युंडई मोटर्स, होंडा, टाटा मोटर्स, रेनॉल्ट, ऑडी और मर्सिडीज-बेंच जैसी कई दिग्गज कंपनियों ने कीमत बढ़ाने की घोषणा की है। टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह आगामी 2 जनवरी 2023 से अपने व्यावसायिक वाहनों की कीमत बढ़ाएगी। होंडा कंपनी ने भी कहा है कि वाहनों की कीमतों में 30 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment