....

ई-केवाइसी के लिए विशेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश - कलेक्टर लवानिया

सुशासन सप्ताह के अंतर्गत जिले में जनता को प्रत्येक समस्या का समाधान किया जाना है। जनता की शिकायतों का निराकरण और हितग्राहियों को लाभांवित करने के उद्देश्य से कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जिले में ई-केवाइसी के लिए विशेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए। 


कलेक्टर लवानिया ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर कैम्प लगाकर ई-केवाइसी का कार्य एमपी ऑनलाइन सीएससी और एलएस के माध्यम से कराए जाने के लिए आयुक्त नगर निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, सभी अनुविभागीय अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, जिला खाद्य अधिकारी और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत फंदा एवं बैरसिया को निर्देश जारी किए हैं। 

कलेक्टर लवानिया ने ई-केवाइसी अभियान के लिए ई-केवाइसी प्रक्रिया के अंतर्गत नागरिकों की जानकारियों का सत्यापन एजेंसी के केन्द्रों पर उनके बायोमेट्रिक एवं आधार आईडी विवरण के अनुसार किया जाए। उन्होंने कहा कि एजेंसियों के जिला स्तरीय समन्वयों के साथ सतत संपर्क कर जिले की ई-केवाइसी कार्य योजना क्रियान्वित की जाए। कलेक्टर लवानिया ने कहा कि जिला, तहसील, ब्लॉक, पंचायत, ग्राम और वार्ड स्तर पर प्रचार-प्रसार कर नागरिकों को एजेंसी के केन्द्र पर अथवा कैम्प स्थल पर पहुँचकर केवाइसी करवाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक माह में जिले के अंतर्गत कम से कम 5 लाख व्यक्तियों के ई-केवाइसी कराये जाने का लक्ष्य एजेंसियों को दिया जाए। 

कलेक्टर लवानिया ने मैदानी अमले द्वारा दुरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में केवाइसी अभियान हेतु एजेंसियों को विशेष कैम्प के लिए आवश्यक सहयोग और समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संचालन एवं क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाई को दूर करने में विभागीय अमलों द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाए। 

कलेक्टर लवानिया ने कहा कि विकासखंड, नगर पालिका, नगर परिषद स्तर के मैदानी अमले से ई-केवाइसी की अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह एकत्रित कर आयुक्त नगर निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और अपर कलेक्टर को साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पृथक - पृथक विभागों द्वारा हो रही योजनाओं में भी ई-केवाइसी की प्रक्रिया के साथ हितग्राहियों का समग्र पोर्टल पर भी इस प्रक्रिया शत-प्रतिशत पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि निर्देशों का पालन करते हुए समग्र धारकों के शत- प्रतिशत ई-केवाइसी की प्रक्रिया समग्र पोर्टल पर अभियान के तहत करना सुनिश्चित करें।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment