....

हम चाहते हैं यूक्रेन में युद्ध का अंत हो, कूटनीतिक समाधान निकले - रूसी राष्ट्रपति पुतिन

 यूक्रेन और रूस के बीच गत 10 महीनों से युद्ध चल रहा है जो रूकने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया भर की निगाहें इस ओर हैं कि कब आखिर यह थमेगा। इस बीच आज रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने एक अहम बयान देकर इसके रूकने के संकेत दिए हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि रूस यूक्रेन में संघर्ष को जल्द खत्म करने का लक्ष्य बना रहा है और लड़ाई जल्द से जल्द खत्म होनी चाहिए. "हमारा लक्ष्य है ... इस संघर्ष को समाप्त करना। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रयास करना जारी रखेंगे... इसलिए हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि यह सब खत्म हो, और जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा होगा।


यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की व्हाइट हाउस यात्रा के एक दिन बाद बोलते हुए, पुतिन ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने कई बार कहा है कि शत्रुता से अनुचित नुकसान होता है। रूस ने लगातार कहा है कि वह बातचीत के लिए खुला है - यूक्रेन और उसके सहयोगी संयुक्त राज्य अमेरिका से गहन संदेह पैदा कर रहे हैं, जो संदेह करते हैं कि वह 10 महीने के युद्ध में हार और वापसी की एक श्रृंखला के बाद समय खरीदना चाहता है।

रूस का कहना है कि यह यूक्रेन है जो बात करने से इनकार कर रहा है। कीव का कहना है कि रूस को अपने हमले बंद करने चाहिए और अपने कब्जे वाले इलाके को छोड़ देना चाहिए। पुतिन ने कहा, "सभी सशस्त्र संघर्ष कूटनीतिक ट्रैक पर किसी न किसी तरह की बातचीत के साथ किसी न किसी तरह खत्म हो जाते हैं। जल्द या बाद में, संघर्ष की स्थिति में कोई भी पक्ष बैठ जाता है और एक समझौता करता है। हमारा विरोध करने वालों को यह बात जितनी जल्दी समझ में आ जाए, उतना ही अच्छा है। हमने इस पर कभी हार नहीं मानी है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment