....

देश के पहले शासकीय पंचकर्म सेंटर का मुख्यमंत्री चौहान शुभारंभ करेंगे

पंडित खुशीलाल शर्मा आयुवेदिक संस्थान में देश का पहला पंचकर्म सेंटर कलियासोत डेम के किनारे खोला जा रहा है। इस सेंटर में फाईव स्टार होटल जैसी फैसिलिटी उपलब्ध रहेगी। केरल के थैरेपिस्ट पंचकर्म का कार्य करेंगे। पहाड़ी पर बने इस सेंटर में हरियाली और डेम के किनारे लोगों को पंचकर्म की फैसिलिटी मिलेंगी। 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सुबह 10 बजे इस पंचकर्म सेंटर का शुभारम्भ करेंगे।

पंडित खुशीलाल शर्मा आयुवेदिक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. उमेश शुक्ला ने बताया कि पंचकर्म आयुर्वेद उपचार का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि पंचकर्म का अर्थ 5 विभिन्न चिकित्साओं का मिश्रण है इस प्रक्रिया का प्रयोग शरीर को बीमारियों और कुपोषण द्वारा छोड़े गए विषेले पदार्थों से निर्मल करने के लिए होता है।

डॉ. शुक्ला ने बताया कि 10 करोड़ रूपए की लागत से यह सेंटर बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद कॉलेज में 150 बेड की पंचकर्म यूनिट संचालित हो रही है और प्रतिदिन 200 मरीज पंचकर्म कराते हैं। उन्होंने कहा कि पंचकर्म के प्रति लोगों की बढ़ती रूचि और मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हाईटेक यूनिट तैयार की गई है।

डॉ. शुक्ला का कहना है कि यह देश का पहला पंचकर्म एवं वेलनेस यूनिट है जो सरकारी संस्थान में बनाया गया है। 

डॉ. शुक्ला ने बताया कि सेंटर में सोना बाथ और टब बाथ के साथ अत्याधुनिक शाबर भी लगाए गए हैं। आयुर्वेद कॉलेज में बने पंचकर्म एवं एंड वेलनेस सेंटर में लोग अपने काम की व्यवस्थता के बीच पंचकर्म भी करा सकेंगे। इसके लिए ओपीडी - वॉक इन फॉर रिजूविनेशन की सुविधा भी शुरू की गई है। पंचकर्म सेंटर यूनिट के बाथ टब में अलग-अलग टेम्परेचर और प्रेशर पर पानी में लोग स्नान कर सकेंगे। इसके लिए पैकेज तैयार किए गए है जिसमें वेट मैनेजमेंट, पैरी नेटल केयर, स्पाइन एंड ज्वाइंट केयर, पैरालिसिस मैनेजमेंट एंड रिहैबिलिटेशन, स्किल एंड ब्यूटी केयर, जीरियाटिक केयर, लाइफ स्टाइल डिसॉर्डर मैनेजमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की तरह की बुकिंग रहेंगी। 


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment