....

हनुमान चालीसा की ये 4 चौपाई हैं बहुत चमत्कारी

 भगवान हनुमान जी महाराज की कृपा से सारे काम पूरे होते हैं। सनातन मान्यताओं के अनुसार हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। हनुमान जी की कृपा से हर मनोकामना पूरी होती है। हनुमान चालीसा की हर चौपाई का अपना महत्व है। कहा जाता है कि इसके पाठ के चमत्कारी प्रभाव सामने आते हैं। यही नहीं चालीसा की हर चौपाई एक मंत्र की तरह काम करती है। चालीसा की हर चौपाई सेहत, धन और सुख-समृद्धि प्रदान करती है। आज हम आपको बता रहे हैं हनुमान चालीसा की 4 चौपाइयां जो आपको देती हैं जल्दी से जल्दी चमत्कारी परिणाम।



1. परेशानी दूर करने के लिए

चौपाई - नासै रोग हरे सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बलबीरा।।

अर्थ: हनुमान चालीसा की ये चौपाई बताती है कि हमें किसी भी प्रकार का रोग हनुमान जी का नाम निरंतर जपने से दूर हो जाता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से और हनुमान जी का नाम लेने से सारी परेशानियों का अंत हो जाता है।

2. परेशानियों से बचाव के लिए

चौपाई - अष्ट सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।

अर्थ: हनुमान जी अष्ट -सिद्धि नवनिधि के दाता हैं उन्हें हर प्रकार की सिद्धियां प्राप्त हैं। अगर उनका स्मरण और पूजा की जाए तो जीवन में आने वाली मुश्किल कम होने लगती हैं।

3. विद्या और धन के लिए

चौपाई - विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करिबे को आतुर

अर्थ: हनुमान चालीसा की ये चौपाई पढ़ने से विद्या और धन से जुड़ी हर समस्या का समाधान होता है। इसलिए हमेशा भगवान राम का नाम लेना चाहिए और पूरी श्रद्धा से हनुमान चालीसा की इन चौपाइयों का पाठ करना चाहिए। इससे जिंदगी में मनुष्य आगे बढ़ता है।

4.शुत्र से बचाव के लिए

चौपाई - भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे

अर्थ: अगर आपका काम शुत्रओं के कारण नहीं बन पा रहे हैं तो इस चौपाई का पाठ करने से आपका बल इतना ज्यादा हो जाएगा कि आपके सामने आपके दुश्मन ठहर ही नहीं पाएंगे। इस चौपाई का पाठ करने से भक्तों के सभी काम बनते हैं।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment