....

भोपाल को हेल्थी सिटी बनाने के लिए मंथन हुआ - 15 दिन में रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत होंगी


कलेक्टर अविनाश लवानिया की अध्यक्षता में भोपाल को हेल्थ सिटी बनाने के लिए बुद्धिजीवियों और अन्य विशेषज्ञों के साथ मंथन हुआ। इस बैठक में अपर कलेक्टर भूपेन्द्र गोयल सहित स्वास्थ्य, नगर निगम, महिला एवं बाल विकास और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।


भोपाल हेल्थ सिटी कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), मध्यप्रदेश, स्वास्थ्य प्रणाली परिवर्तन मंच (एचएसटीपी) और स्वस्ति के सहयोग से कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसमें पांच स्तंभ जल,  स्वच्छता, पर्यावरण,  भोजन और जनसंख्या स्वास्थ्य शामिल है।

इस बैठक में कई सरकारी विभागों, निजी शैक्षणिक संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। जिला टास्क फोर्स कमेटी की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की व्याख्या की गई। बाद में  प्रतिभागियों ने जिला कलेक्टर के साथ एक व्यावहारिक खुली चर्चा की। चर्चा किए गए कुछ प्रमुख मुद्दों में तंबाकू और शराब की खपत, कुपोषण और मोटापे की व्यापकता,  सड़क सुरक्षा और नागरिक भावना, वायु प्रदूषण और व्यवहार संबंधी पहलू शामिल थे। भोपाल को एक स्वस्थ शहर बनाने की दिशा में सहयोग और अभिसरण प्रयासों के माध्यम से प्रक्रियाओं, कार्यों और अंतर-क्षेत्रीय समन्वय को बढ़ाने के लिए विभागों के साथ मंथन हुआ।

बैठक में चर्चा के बाद रिपोर्ट बनाने के निर्देश भी दिए है जिससे उन बिंदुओं पर कार्रवाई के लिए आगे विभागों के साथ चर्चा की जा सके।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment