....

हेमंत सोरेन को ED का समन


अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नोटिस जारी किया है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, ईडी ने हेमंत सोरेन को गुरुवार सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है। जानकारी के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अवैध खनन मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग जांच में हेमंत सोरेन को तलब किया है। इससे पहले ईडी ने रांची की विशेष अदालत में हेमंत सोरेन, बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश के करीबी माने जाने वाले पंकज मिश्रा के खिलाफ धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत अवैध खनन केस में आरोपपत्र दाखिल किया था। मिश्रा पर झारखंड और बिहार में जबरन वसूली का आरोप भी लगा है।


ईडी का नोटिस मिलने के बाद हेमंत सोरेन ने यूपीए विधायकों की बैठक बुलाई है। बैठक में JMM के साथ ही RJD और कांग्रेस के विधायकों ने हिस्सा लिया।

हेमंत सोरेन को नोटिस जारी होने के बाद राजनीति गरमाएगी। दरअसल, विपक्ष सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाता रहा है। इस मामले में ईडी पहले भी कार्रवाई कर चुकी है। पिछले दिनों 47 स्थानों पर छापेमारी की गई थी। इस दौरान ईडी ने 5.34 करोड़ रुपये जब्त किए थे। 13.32 करोड़ रुपये के बैंक बैलेंस, 30 करोड़ रुपये के पांच स्टोन क्रशर, दो ट्रक और दो एके 47 असॉल्ट राइफलें जब्त की गई थी।

मई 2022 में, तत्कालीन आईएएस अधिकारी (अब निलंबित) और झारखंड की पूर्व खनन सचिव पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय ने मनरेगा धन के कथित गबन से संबंधित धन शोधन रोकथाम मामले में गिरफ्तार किया था।

ईडी ने सिंघल से जुड़े कथित मनरेगा फंड घोटाले के सिलसिले में 5000 पन्नों का आरोप पत्र दायर किया था। गौरतलब है कि ईडी ने इसी मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के पूर्व कोषाध्यक्ष रवि केजरीवाल से भी पूछताछ की थी।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment