....

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए फोटो परिचय पत्र की तर्ज पर मिलेगी 1500 रुपये की रसीद

उज्जैन । ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए भक्तों को जल्द ही फोटो परिचय पत्र की तर्ज पर 1500 रुपये की रसीद मिलेगी। मंदिर समिति ने गर्भगृह में प्रवेश में हो रही गड़बड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। अब तक भस्म आरती की आफलाइन अनुमति में फोटो युक्त पर्ची का उपयोग होता आया है।


महाकाल मंदिर में गर्भगृह में जाकर भगवान महाकाल का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं को 1500 रुपये की रसीद कटवाना अनिवार्य है। अब तक श्रद्धालु मंदिर के विभिन्न काउंटरों से रसीद प्राप्त कर रहे थे। सूत्र बताते हैं इस व्यवस्था में गड़बड़ी हो रही थी, कुछ लोग कर्मचारी व सुरक्षा कर्मियों से सांठ-गांठ कर एक रसीद का दोबारा उपयोग कर रहे थे।

मामले की शिकायत मंदिर प्रशासन को मिलने के बाद प्रशासक ने फोटो परिचय पत्र युक्त पर्ची के माध्यम से गर्भगृह में प्रवेश की व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए व्यक्ति को स्वयं रसीद काउंटर पर मौजूद रहना होगा। कर्मचारी 1500 रुपये लेकर दर्शनार्थी का फोटो खीचेंगे तथा फोटो युक्त पर्ची प्रदान करेंगे। प्रवेश द्वार पर दर्शनार्थी के चेहरे से फोटो की तस्दीक करने के बाद ही गर्भगृह में प्रवेश दिया जाएगा।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment