....

पांच टीमों का महिला आईपीएल मार्च में पहली बार

एक तरफ बीसीसीआई में नए अधिकारियों को चुने जाने को लेकर चहल-पहल जारी है। वहीं, दूसरी तरफ अगले साल से महिला आईपीएल को लेकर जानकारी सामने आ गई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महिला आईपीएल की शुरुआत अगले साल मार्च से होने जा रही है। पहले सीजन में पांच टीमें खेल सकती हैं। महिला आईपीएल पुरुषों के आईपीएल से पहले खेला जाएगा। इस लीग के शुरू होते ही भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश खेला जाता है, जबकि इंग्लैंड विमेंस हंड्रेड टूर्नामेंट खेला जाता है।


टूर्नामेंट में 20 लीग राउंड मैच खेले जाएंगे और सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ दो-दो बार खेलेंगी। टेबल टॉप करने वाली टीमें सीधे फाइनल में प्रवेश करेगी। वहीं, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम एलिमिनेटर खेलेगी। एक टीम के प्लेइंग-11 में ज्यादा से ज्यादा पांच विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकती हैं।

इसके अलावा टीम में पांच से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते। पांच विदेशी खिलाड़ियों में आईसीसी के पूर्ण सदस्यों में से चार और आईसीसी के एसोसिएट सदस्यों में से एक खिलाड़ी से ज्यादा प्रत्येक टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग और यूके में द हंड्रेड में तीन से अधिक विदेशी खिलाड़ियों की अनुमति नहीं है और उनके स्क्वॉड का आकार 15 है।

बोर्ड का यह भी मानना है कि कम टीमें होने की वजह से होम और अवे वाले फॉर्मेट को इसमें लागू नहीं किया जा सकता। महिला आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में नौ से 26 फरवरी तक होने वाले महिला टी20 विश्व कप के तुरंत बाद होने की उम्मीद है। बीसीसीआई के मुताबिक, पांच से छह टीमों के साथ हर दिन एक मैच होना संभव नहीं है। ऐसे में दस मैच किसी एक मैदान पर और दस मैच किसी दूसरे मैदान पर खेला जा सकता है।

जहां तक टीमों की बिक्री का संबंध है, यह जोन के आधार पर तय किए जा सकते हैं। हर एक जोन से दो शहरों को शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है। इनमें धर्मशाला/जम्मू (नॉर्थ जोन), पुणे/राजकोट (वेस्ट जोन), इंदौर/नागपुर/रायपुर (सेंट्रल जोन), रांची/कटक (ईस्ट जोन), कोच्चि/विजाग (साउथ जोन) और गुवाहाटी (नॉर्थ ईस्ट जोन) शामिल हैं।

महिला आईपीएल के मैचों की मेजबानी वह शहर कर सकते हैं जो मौजूदा समय में पुरुष आईपीएल की मेजबानी कर रहे हैं। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई शामिल हैं। हालांकि, महिला आईपीएल से संबंधित सभी मामलों पर अंतिम फैसला आईपीएल संचालन परिषद और बीसीसीआई पदाधिकारियों द्वारा लिया जाएगा।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment