....

फार्मेसी के सहायक प्राध्यापक ने सर्वश्रेष्ठ विज्ञानियों की सूची में बनाई जगह

इंदौर। विश्व के सर्वश्रेष्ठ दो प्रतिशत विज्ञानियों की सूची में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के सहायक प्राध्यापक ने जगह बनाई है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और एल्सेवियर प्रकाशन ने वर्ष 2021 की सूची तैयार कर 10 अक्टूबर 2022 को जारी कर दी है, जिसमें 22 क्षेत्रों व 176 उपक्षेत्रों से संबंधित विज्ञानियों का डाटाबेस रखा है।


स्कूल आफ फार्मेसी के सहायक प्राध्यापक डा. मुकेश शर्मा ने फर्मेसी क्षेत्र की कुछ रिसर्च को अमेरिका की विश्वविद्यालय व संस्थान को भेजा था। विश्वभर से लाखों आवेदन आए। स्क्रूटनी करने के बाद समिति ने मधुमेह, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर की शोध को बेहतर माना है। उसके आधार पर डा. शर्मा ने सूची में जगह बनाई है। उन्होंने 35 किताबों में लेख, 70 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए हैं। यहां तक डा. शर्मा को शोध क्षेत्र में यूजीसी रिसर्च अवार्ड 2012-13 से पुरस्कार मिल चुका है। वैसे वह कई सालों से फार्मेसी विभाग में सेवाएं दे रहे हैं। यहां तक विश्वविद्यालय की विभिन्न समिति और कार्यों का दायित्व निभाते आए हैं।

उन्होंने बताया कि सूची में शोध क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का चयन होता है। आकलन करने का काम एल्सेवियर और स्कोपस इंडेक्स संस्थाएं ने स्तरीय मापदंड बनाए हैं। इसके चलते विश्वभर के महज दो प्रतिशत विज्ञानियों को सूची में शामिल किया जाता है। कुलपति डा. रेणु जैन का कहना है कि इसे पहले भी विश्वविद्यालय के कई शिक्षक सूची में जगह बना चुके है। यही वजह है कि विश्वविद्यालय रिसर्च क्षेत्र पर अधिक ध्यान दे रही है। वे बताती है कि सभी विभागों को रिसर्च को लेकर निर्देश दिए है, जिसमें समाज को नई दिशा देने वाली शोध को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। ताकि लोगों को इसका फायदा हो सके।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment