....

CM शिवराज सिंह ने कहा- MP देश का पहला चीता स्टेट बन रहा है यह मप्र का सौभाग्य



भोपाल : मुख्यमंत्री
 शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश का पहला चीता स्टेट मध्यप्रदेश बन रहा है, मैं इसे मध्यप्रदेश का सौभाग्य मानता हूं, हम टाइगर स्टेट तो है ही सही, लेपर्ड स्टेट भी हैं, और अब मध्यप्रदेश चीता स्टेट भी बन रहा है। पूरे देश में पहली बार मध्यप्रदेश में चीते आ रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले मैं प्रधानमंत्री और भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं। यहां वाइल्ड लाइफ पनपेगी, वहां कई गांव हटाए थे ताकि, वहां सुरक्षित सेंचुरी बने। जहां चीते आएं और बाकी तरह की वाइल्ड लाइफ भी वहां रहे। अब वह सपना साकार हो रहा है संकल्प पूरा हो रहा है।

 नामीबिया से चीते आ रहें है चीतों का आना यह असाधारण घटना है। मैं असाधारण इसलिए कह रहा हूं। लगभग 1952 के आस -पास हमारे देश में चीतों का अस्तित्व समाप्त हो गया। अब दूसरे महाद्वीप से चीते लाकर उनको यहां पुर्नस्थापिता कर रहे हैं। शायद यह इस सदी की सबसे बड़ी घटना है। दूसरा महाद्वीप से चीजों को लाकर हम बसाएंगे। सीएम बोले कोशिश यह करेंगे की स्वाभाविक रूप से चीते का परिवार बढ़ता रहे। 
चीता आना, एक विलुप्त होती हुई प्रजाति को फिर से पुर्नस्थापित करने का काम तो है ही, लेकिन यह पर्यावरण का संतुलन भी बनाएंगे। इससे वाइल्ड लाइफ समृद्ध होगी। केवल इतना ही नहीं, इससे श्योपुर जिले और उसके आस -पास रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। चीते अभी पहुंचे नहीं हैं लेकिन जमीन की कीमतें कई गुना बढ़ गई हैं। होटल, रिसॉर्ट, गाडियां लगेंगे, छोटे मोटे काम धंधे चालू होंगे। उस इलाके की तस्वीर ही बदल जायेगी। यह सच में बहुत ही अद्भुत घटना है। मैं मध्यप्रदेश की धरती पर चीतों का स्वागत करता हूं।
Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment