....

ऋषि सुनक या लिज ट्रस दोनो मे से एक आज बनेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

 लंदन। ब्रिटेन को आज नया प्रधानमंत्री मिलने जा रहा है। ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस के बीच पिछले 2 महीने से लंबी कवायद चली आ रही थी, जिसका अंत शुक्रवार को हो गया। अब आज शाम 5 बजे तक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी।


बता दें कि ब्रिटेन में पीएम बोरिस जानसन के इस्तीफे के बाद से नए प्रधानमंत्री के लिए लगभग दो महीने की प्रक्रिया चली। शुक्रवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया। आज मतदान का परिणाम घोषित हो जाएगा।

ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल होने के कारण भारतीयों ने भी चुनाव प्रक्रिया में काफी रुचि दिखाई। वह भारतीय मूल के हैं। ऋषि सुनक ने चुनाव के दौरान ब्रिटेन में बढ़ती महंगाई और अवैध आव्रजन को मुख्या मुद्दा बनया।

वहीं, विदेश मंत्री ट्रस ने प्रधानमंत्री बनने के बाद करों में कटौती करने का दांव खेला। ट्रस ने चीन के प्रति कड़ा रवैया अपनाने की बात स्वीतकार की है। उनका कहना है कि चीन के राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव को खत्मन करने के लिए वो एक खास नेटवर्क को तैयार करेंगी।

साथ ही यूके में चीनी निवेश और न्यूैक्लियर प्लां ट जैसे इनफ्रास्ट्ररक्चकर प्रोजेक्ट्स  का भी उन्हों ने विरोध किया है। सर्वेक्षणों में ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। आज सब साफ हो जाएगा।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment