....

भादो माह में बंगाली पिंडदान को शुभ मानते हैं

 मोक्षनगरी गया इस वक्त पिंडदानियों की भीड़ से गुलजार है। पिछले करीब सप्ताह विष्णुपद इलाके में तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ी हुई। भादो के कृष्ण पक्ष में पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए मुख्य रूप से बंगाल की पिंडदानियों की भीड़ उमड़ रही है। करीब 15 से 20 हजार लोग प्रतिदिन पिंडदान कर रहे हैं। बंगाल के तीर्थयात्रियों की भीड़ अगले चार दिन यानी 27 अगस्त भादो अमावस्या तक बनी रहेगी। पिंडदानियों की संख्या बढ़ने से गयापाल से लेकर विष्णुपद इलाके के दुकानदार भी खुश हैं।


सुबह विष्णुपद से लेकर देवघाट तक कर्मकांड करते दिख रहे हजारों तीर्थयात्री इस वक्त सुबह में विष्णुपद मंदिर से लेकर देवघाट का इलाका पिंडदानियों की भीड़ से पटा नजर आ रहा है। विष्णुपद मंदिर परिसर में अलग-अलग स्थानों पर बैठकर पिंडदानियों कर्मकांड कर रहे हैं। इसके अलावा हनुमान मंदिर, देवघाट, अक्षयवट में भी अच्छी संख्या में तीर्थयात्री कर्मकांड कर रहे हैं। मंगलवार की सुबह भी विष्णुपद में बंगाल की लोग पिंडदान करते दिखे। इनमें अधिकतर मेदनीपुर जिले के। गर्भगृह में भी विष्णुचरण पर पिंड अर्पित करने सुबह से दोपहर तक भीड़ बनी रही।

गयापालों ने बताया कि प्रत्येक साल भादो माह के कृष्ण पक्ष में बंगाली पिंडदानियों भीड़ होती है। खासकर जन्माष्टमी के बाद। बंगाल के लिए पितृपक्ष के अलावा भादो के पहले पखवारे को भी पिंडदान के लिए उत्तम मानते हैं। यही कारण है कि इस वक्त गयाधाम में तीर्थयात्रियों की संख्या काफी बढ़ी हुई है। तीन दिन यहां रहकर विष्णुपद, फल्गु, अक्षयवट, प्रेतशिला सहित अन्य वेदियों पर पूर्वजों को मोक्ष दिलाने के लिए पिंडदान कर रहे हैं। बताया कि करीब बीस हजार पिंडदानी प्रतिदिन कर्मकांड कर रहे हैं। बंगाली पिंडदानियों की भीड़ भादो अमावस्या तक बनी रहेगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment