....

गौतम अडानी की रिफाइनरी लगाने की बड़ी तैयारी

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) एक के बाद एक नए सेक्टर इंवेस्टमेंट कर रहे हैं। अब अडानी एंटरप्राइजेज के नए निवेश के प्लान को लेकर बड़ी खबर आई है। अडानी समूह (Adani Group) की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) उड़ीसा में एल्यूमिना रिफाइनरी प्लांट लगाने की योजना बना रही है। राज्य की नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सरकार की तरफ से अडानी समूह के इस प्लांट को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि, इस पूरे मसले पर अडानी एंटरप्राइजेज ने किसी बयान से इनकार किया है। 


41000 हजार करोड़ रुपये का होगा इंवेस्टमेंट

अडानी समूह को राज्य सरकार ने रायगडा जिले में यह रिफाइनरी लगाने की मंजूरी दी है। यह पूरा प्रोजेक्ट 41000 हजार करोड़ रुपये या फिर 5.2 अरब डाॅलर में पूरा होने की उम्मीद है। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस प्लांट की कुल क्षमता 4 मिलियन टन की होगी। 

गौतम अडानी ने दिसंबर 2021 में मुंद्रा एल्युमिनियम लिमिटेड (Mundra Aluminium Limited) कंपनी बनाई थी। इस कंपनी से उनकी योजनाओं का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है। इस सेक्टर में फिलहाल आदित्य बिड़ला समूह और लंदन की वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड जैसी कंपनियों का दबदबा है। 126 अरब डाॅलर की संपत्ति के मालिक गौतम अडानी बहुत तेजी के साथ पोर्ट्स और एग्री ट्रेडिंग के बाद एयरपोर्ट, रेन्यूबल एनर्जी डेटा सेंटर जैसे सेक्टर में निवेश कर रहे हैं और अपना दबदबा बना रहे हैं। 



Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment