....

स्वच्छता के बाद सड़क सुरक्षा और यातायात में भी इंदौर को नंबर एक बनाएं - नितिन गडकरी

 स्वच्छता के बाद अब इंदौर को सड़क सुरक्षा और यातायात में भी नंबर एक बनाना चाहिए। इसके लिए यहां की रोड इंजीनियरिंग में सुधार करना होगा। नगर निगम और आइडीए जो सड़कें बनाए, वे अपघात (दुर्घटना) मुक्त हों। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव को यह जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्रीय मंत्री सोमवार को रवींद्र नाट्यगृह में एक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक दिन इंदौर में सड़क सुरक्षा इतनी अच्छी होगी कि जिस तरह स्वच्छता में इंदौर नंबर एक आया है, उसी तरह सड़क सुरक्षा में भी नंबर एक होगा और एक भी एक्सीडेंट नहीं होगा।


सड़क सुरक्षा को लेकर काम कर रही नागपुर की संस्था जनआक्रोश की कार्यशाला में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जिला सड़कों और राजमार्गों के ब्लैक स्पाट दूर करने के लिए राज्य को 15 हजार करोड़ रुपये देंगे। इसमें 7500 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और 7500 करोड़ रुपये विश्व बैंक और एशियन डेवलपमेंट बैंक से लिए जाएंगे। हमारे देश में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शिक्षा, जागरूकता और नियमों का पालन कराने की जरूरत है। हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे मन में कानून के प्रति सम्मान भी नहीं है और डर भी नहीं है। हमारा लक्ष्य है कि वर्ष 2024 समाप्त होने तक हम भारत में 50-50 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं और उसमें होने वाली मौतों काे कम करेंगे। इस कार्य में शिक्षण संस्थानों, विश्वविद्यालयों, सामाजिक संगठनों, एनजीओख् मीडिया के सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी। देशभर में एक हजार ड्राइविंग स्कूल भी खोलने जा रहे हैं।

स्वच्छ के साथ सुरक्षित और स्वस्थ इंदौर बनाएंगे - कार्यशाला में सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री गडकरी हमेशा नवाचार करते हैं। सड़क दुघर्टनाओं को कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री के कार्याें को लेकर हम उनके साथ हैं। महापौर भार्गव ने कहा कि अच्छे परिवहन के लिए जरूरी है कि हम सब नियमों का पालन करें। स्वच्छ इंदौर के साथ ही सुरक्षित और स्वस्थ इंदौर बनाएंगे। इसमें हम जनआक्रोश का भी सहयोग लेंगे। कार्यशाला में स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों, प्राचार्यों, शिक्षकों को सड़क सुरक्षा, यातायात नियमों के पालन के बारे में जागरूक किया। इस दौरान लघु फिल्में और कुछ वीडियो भी बताए गए। कार्यशाला में जनआक्रोश के संस्थापक अध्यक्ष डा. अनिल लद्दड़, सचिव रवींद्र सकेड़ीकर, इंदौर अध्यक्ष तरुण मिश्र आदि ने संबोधित किया। कार्यशाला में स्कूल, कालेज के विद्यार्थी, शिक्षक और शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यशाला के अंत में सभी को यातायात नियमों के पालन का संकल्प दिलाया गया।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment