....

स्वाइन फ्लू ने छत्तीसगढ़ में बढ़ाई लोगों की चिंता

 रायपुर ।  छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के पांच नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रायपुर में दो, महासमुंद, राजनांदगांव और दुर्ग में एक-एक मरीज मिले हैं। अस्पतालों में 18 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रदेश में माह भर के भीतर 36 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 18 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।


स्वाइन फ्लू के लक्षण और बचाव

चिकित्सकों ने बताया कि तेज बुखार के साथ खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, बदन दर्द, थकावट, उल्टी, दस्त, छाती में दर्द, रक्तचाप में गिरावट, खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना आदि स्वाइन फ्लू के लक्षण हो सकते हैं। बचाव के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों में नहीं जाने, संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने तथा नियमित रूप से साबुन से हाथ धोने की सलाह दी है। सर्दी-खांसी वाले व्यक्तियों के द्वारा उपयोग में लाए गए रूमाल और कपड़ों का उपयोग नहीं करना चाहिए। स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर पीड़ित को 24 से 48 घंटे के भीतर डाक्टर से जांच अवश्य कराना चाहिए।

राज्य महामारी नियंत्रण के संचालक डा. सुभाष मिश्रा ने कहा, स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। एक दिन में पांच नए केस मिले हैं। रायपुर में आंबेडकर अस्पताल और एम्स में जांच की सुविधा है। आंबेडकर अस्पताल में किट की किल्लत से जांच नहीं हो रही है। हम कोशिश कर रहे हैं कि यहां जल्द ही जांच शुरू हो।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment