....

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने रिश्वत और गबन के दोषी सैमसंग ग्रुप के मालिक को माफी दी

 रिश्वत और गबन के दोषी सैमसंग ग्रुप के मालिक ली जे-योंग को शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने माफी दे दी है। यह आर्थिक आधार पर भ्रष्टाचार के दोषी व्यापारिक नेताओं को मुक्त करने की दक्षिण कोरिया की लंबी परंपरा का नवीनतम उदाहरण है। दक्षिण कोरिया के न्याय मंत्री हान डोंग-हून ने कहा कि अरबपति ली जे-योंग, जिन्हें पिछले साल जनवरी में रिश्वत और गबन का दोषी ठहराया गया था। अब उन्हें देश के आर्थिक संकट पर काबू पाने में योगदान देने का मौका देने के लिए माफी दी गई है। 


7.9 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के 278वें सबसे अमीर व्यक्ति ली को 8 महीने जेल में काटने के बाद अगस्त 2021 में पैरोल पर रिहा किया गया था। शुक्रवार को दी गई माफी उन्हें पांच साल के लिए निर्धारित जेल के बाद के रोजगार प्रतिबंध को हटाकर पूरी तरह से काम पर लौटने की अनुमति देगी। 

न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वैश्विक आर्थिक संकट के कारण कोरिया की अर्थव्यवस्था खराब हो गई है और आर्थिक मंदी लंबे समय तक रहने की आशंका है।  मंत्रालय ने कहा कि माफी इसलिए दी गई ताकि ली और अन्य समान रूप से क्षमा किए गए उच्च-स्तरीय अधिकारी - "प्रौद्योगिकी और रोजगार सृजन में सक्रिय निवेश के माध्यम से देश के निरंतर विकास का नेतृत्व कर सकें।

मंत्रालय ने कहा कि 54 वर्षीय ली को शुक्रवार को तीन अन्य व्यवसायियों के साथ माफी दी गई, जिसमें लोटे समूह के अध्यक्ष शिन डोंग-बिन भी शामिल हैं, जिन्हें 2018 में रिश्वतखोरी के एक मामले में ढाई साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। ली इसके उपाध्यक्ष हैं। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग समूह का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद के लगभग पांचवें हिस्से के बराबर है। 


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment