....

भाई के माथे पर तिलक करने से मिलते हैं ये 12 चमत्कारी लाभ

 रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी सलामती की कामना करती हैं। वहीं भाई भी अपनी बहनों को रक्षा का वचन देते हैं। रक्षाबंधन का पर्व हर साल श्रावणी पूर्णिमा पर बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। ज्योतिष के मुताबिक रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले उसकी पूजा की जाती है। साथ ही तिलक लगाया जाता है। साथ ही कोई अन्य शुभ मौका आने पर हमारे यहां माथे पर तिलक लगाने की परंपरा बरसों से चली आ रही है। बचपन से ही राखी बांधने से पहले हम भाई को तिलक लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये तिलक लगाने के पीछे आखिर क्या राज है। आज हम आपको तिलक लगाने के 12 चमत्कारी लाभ बताने जा रहे हैं।


आमतौर पर चंदन, कुमकुम, मिट्टी, हल्दी, भस्म आदि का तिलक किया जाता है। लेकिन जो लोग तिलक लगा हुआ दिखाना नहीं चाहते हैं वे जल से माथे पर तिलक करके भी इसका फायदा पा सकते हैं।

माथे पर तिलक लगाने से व्यक्तित्व प्रभावशाली हो जाता है। साथ ही इसका मनोवैज्ञानिक असर भी होता है। इससे व्यक्ति के आत्मविश्वास और आत्मबल में वृद्धि होती है।

माना जाता है कि माथे पर रोज तिलक लगाने से मस्तिष्क में शांति बनी रहती है। व्यक्ति सुकून का अनुभव करता है। साथ ही इससे कई मानसिक बीमारियां भी ठीक हो सकती हैं।

माथे पर तिलक लगाने से सेराटोनिन और एंडोर्फिन का स्राव सही तरीके से होता है। साथ ही इससे सिर दर्द की समस्या और उदासी दूर करने में भी मदद मिलती है।

हल्दी युक्त तिलक लगाने से त्वचा शुद्ध होती है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो रोगों से मुक्ति दिलाने में सहायक होते हैं।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment