....

मतदाता परिचय पत्र निर्वाचन आयोग अब घर पहुंचाएगा

 मध्य प्रदेश में अब मतदाता परिचय पत्र प्राप्त के लिए मतदाताओं को बूथ लेवल आफिसर के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे। निर्वाचन आयोग अब मतदाताओं के घर पर स्पीड पोस्ट से मतदाता परिचय पत्र पहुंचाएगा। वहीं, प्रदेश में सोमवार एक अगस्त से मतदाताओं के आधार नंबर लेने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि कई बार यह शिकायत प्राप्त होती थी कि मतदाताओं को मतदाता परिचय पत्र प्राप्त नहीं हुए हैं। इसके समाधान के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अब स्पीड पोस्ट से मतदाता परिचय पत्र घर भेजने की व्यवस्था लागू की है। अब प्रदेश में जो भी नया मतदाता परिचय पत्र बनेगा, वह स्पीड पोस्ट से भिजवाया जाएगा। इसके साथ ही सोमवार से प्रदेश में मतदाताओं के आधार नंबर लेने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

मतदाता स्वयं इसके लिए बूथ लेवल आफिसर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को आवेदन दे सकते हैं। वोटर पोर्टल पर आनलाइन आवेदन की सुविधा भी दी गई है। साथ ऐसे युवा जो जनवरी, अप्रैल, जुजाई या अक्टूबर में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, वे मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी तक एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर नाम जोड़ने के लिए आवेदन करने की पात्रता थी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment