....

नगर सरकार चुनने के लिए 61 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

  मध्य प्रदेश में पहले चरण का नगरीय निकाय चुनाव शांतिपूर्ण रहा। नगर सरकार चुनने के लिए 61 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। इसमें 59.10 प्रतिशत महिला, 63.20 प्रतिशत पुरुष और अन्य वर्ग में 34.60 प्रतिशत शामिल हैं। 44 जिलों में सर्वाधिक 88.40 प्रतिशत मतदान आगर-मालवा जिले में हुआ है। जबकि, ग्वालियर और भोपाल 49 प्रतिशत मतदान रहा।


मतदान के दौरान इंदौर, ग्वालियर, सीहोर सहित अन्य जगहों पर भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झगड़े की छुटपुट घटनाएं हुईं लेकिन इससे मतदान प्रभावित नहीं हुआ। माकपोल और मतदान के बीच इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (123 कंट्रोल यूनिट और 237 बैलेट यूनिट) में तकनीकी खराबी सामने आने पर उन्हें बदलकर मतदान कराया गया। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि मतदान प्रतिशत में अभी और वृद्धि संभावित है।

11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद के लिए सुबह सात बजे से 13 हजार 148 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रारंभ हुआ। धीमी श्ाुरुआत के बाद मतदान ने गति पकड़ी और शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। कुछ मतदान केंद्रों पर पांच बजे के बाद भी मतदाताओं की लाइन लगी रही। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर जिले में सुबह नौ तक मतदान सवा आठ से लेकर 11 प्रतिशत तक हुआ था। इसके बाद गति बढ़ी। पांच बजे के बाद भोपाल के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान होता रहा।

इंदौर में अधिक ईवीएम हुई खराब

माकपोल और मतदान के दौरान इंदौर में सर्वाधिक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (कंट्रोल यूनिट सीयू और बैलेट यूनिट बीयू) खराब हुईं। यहां 22 सीयू और 65 बीयू को बदलना पड़ा। जबकि, ग्वालियर में 11 सीयू और 24 बीयू और जबलपुर में 18 सीयू और 16 बीयू खराब हुईं। भोपाल में 14 सीयू और 26 बीयू मशीनों को बदलना पड़ा। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि माकपोल के दौरान कुल 62 सीयू और 123 बीयू को बदला गया। जबकि, मतदान के बीच में 61 सीयू और 114 बीयू को बदला गया। मतदान में किसी प्रकार की व्यवधान न हो, इसके लिए प्रत्येक वार्ड में ईवीएम आरक्षित करके रखी गईं थीं।

भाजपा ने ग्वालियर में मतदान की अवधि बढ़ाने की उठाई मांग

उधर, प्रदेश भाजपा के महामंत्री भगवानदास सबनानी ने राज्य निर्वाचन आयोग में ज्ञापन देकर ग्वालियर में एक घंटा मतदान अवधि बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में वर्षा के कारण कई मतदान केंद्रों पर एक से डेढ़ घंटे तक मतदाता नहीं पहुंच पाए। इसी तरह कुछ अन्य जिलों के मतदान केंद्रों पर भी मतदान प्रभावित हुआ। इसे देखते हुए ग्वालियर सहित जिन मतदान केंद्रों पर वर्षा के कारण मतदान प्रभावित हुआ है, वहां मतदान की अवधि में एक घंटे की वृद्धि की जाए। हालांकि, इस पर आयोग ने किसी निर्णय नहीं लिया।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment