.....

प्लेऑफ और फाइनल की प्लेइंग कंडीशन को लेकर नियम तय

  इंडियन प्रीमियर लीग 2022 आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। लीग मैच खत्म हो चुके हैं। अब 4 प्लेऑफ बाकी हैं। आईपीएल ने प्लेऑफ और फाइनल की प्लेइंग कंडीशन को लेकर नियम जारी कर दिए हैं। यदि फाइनल सहित चारों मैच बरसात के कारण नहीं हो पाते हैं, या तय समय पर मुकाबला नहीं हो पाता है। तब सुपर ओवर से मैच का फैसला होगा। अगर ग्राउंड की परिस्थितियां ऐसी होती हैं। जिस पर मैच नहीं खेला जा सकेगा, तो लीग स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।


30 मई रिजर्व दिन रखा गया

पहले प्लेऑफ में 24 मई को गुजरात टाइटंस का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स और रॉयल चैलेंजर्स की टीमें भिड़ेंगी। दोनों मैच कोलकाता के ईडन गार्डन पर खेले जाएंगे। दूसरा क्वालिफायर 27 मई और फाइनल 29 मई को अहमदाबाद में होगा। फाइनल रात 8 बजे शुरू होगा। फाइनल के लिए 30 मई को रिजर्व डे रखा गया है। अगर किसी कारण से फाइनल उस दिन नहीं हो पाता है, तो यह अगले दिन खेला जाएगा। कोलकाता में वर्षा की आशंका जताई जा रही है।

तय समय में दो घंटे और जोड़े गए

तय समय में करीब दो घंटे और जोड़े गए है। तीनों प्लेऑफ देर से रात 9.40 बजे शुरू हो सकता है। फाइनल 10.10 बजे शुरू हो सकता है। दोनों पारियों में दो-दो स्ट्रेटजिक टाइमआउट होंगे। पहली पारी खत्म होने के बाद ब्रेक के समय में कटौती की जा सकती है। प्लेऑफ में ओवर्स भी कम किए जा सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि दोनों टीमों को कम से कम 5-5 ओवर खेलने का मौका मिले। इसमें टाइमटाउट नहीं होगा। इसके लिए कट ऑफ टाइम 11.56 मिनट रखा गया है। इसमें दस मिनट का इनिंग ब्रेक होगा।

टेबल में टॉप टीम विजेता होगी

प्लेऑफ मैच अगर उसी दिन अतिरिक्त समय में 5 ओवर भी नहीं हो पाते तो विजेता तय करने के लिए सुपर ओवर की मदद ली जाएगी। अगर सुपर ओवर नहीं हो सका तो टेबल की टॉप टीम प्लेऑफ की विजेता घोषित कर दी जाएगी। क्वालिफायर और एलिमिनेटर में यदि एक पारी हो जाती है। दूसरी पारी में बारिश आ जाती है तो विजेता का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से होगा। फाइनल के लिए रिजर्व दिन रखा गया है। यदि 29 को टॉस के बाद भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो रिजर्व दिन दोबारा टॉस होगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment