.....

दतिया में रथ पर निकलीं मां पीतांबरा

  दतिया : दतिया गाैरव दिवस के माैके पर बुधवार काे एक नई परंपरा की शुरुआत हुई। ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की तर्ज पर शाम को दतिया में मां पीतांबरा चांदी के रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलीं। यात्रा पीतांबरा पीठ से नगर के विभिन्न रास्तों से होकर स्टेडियम ग्राउंड पर समाप्त होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पीतांबरा एवं पीतांबरा पीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया सबसे पहले रथ की रस्सी को खींचा। श्रद्धालुओं ने केवल माई के रथ की रस्सी को स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। उत्सव को लेकर पूरे नगर को सजाया गया है।



चांदी के रथ पर मां विराजमान
माता का यह रथ राजस्थान में बनकर तैयार हुआ है। इस रथ में चांदी पीतल और लकड़ी का उपयोग किया गया है। रथ की अनुमानित कीमत 17 लाख रुपए है। इस रथ पर माता का मुकुट और छायाचित्र विराजमान था। इसी के साथ स्वामी जी महाराज का रथ भी साथ चला। इसमें स्वामी जी महाराज की चरण पादुका और फोटो को रखा है।

सीएम ने कहा- माई की कृपा से बदला दतिया

सीएम शिवराज ने कहा कि माई की कृपा से एक नया इतिहास रच रही है। माई के उत्सव का कार्यक्रम आज प्रारंभ होगा, यह अब लगातार जारी रहेगा। यह उत्सव ऐसा बनेगा की पूरी दुनिया देखने आएगी। पहले का दतिया और अब का दतिया, किसी ने सोचा था कि कभी मेडिकल कॉलेज, लॉ कॉलेज खुलेगा। 400 करोड़ का मोटर ड्राइविंग कॉलेज भी आपको समर्पित है। कुछ दिन बाद तो दतिया में बड़े-बड़े विमान उतरेंगे। दतिया बदला है कि नहीं, माई की कृपा से यह बदला है। नरोत्तम मिश्रा के प्रयास से हो रहा है। दतिया में माई के रथ के साथ विकास का रथ चलेगा। संस्कृति का अध्ययन करने वालों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। शासन के मंदिरों में सभी पुजारियों को 5 हजार रुपए मानदेह दिया जाएगा। सामान्य वर्ग के गरीब भाईयों को बीपीएल की सुविधा दी जाएगी। माई की कृपा से ही सरकार चल रही है। दतिया का ऐसा विकास होगा कि देश देखेगा। स्वच्छता में हमें चौथे नहीं नंबर पर आना है।


नरोत्तम बोले-हर साल निकलेगी यात्रा
गृहमंत्री ने कहा - खूब बांधो बंदन वारे, माई पहुंच रहीं हैं द्वारे। मां के स्वागत को पूरा दतिया आतुर है। हर घर में ऐसा लग रहा है जैसे वैवाहिक कार्यक्रम हो रहा हो। दतिया वालों ने बताया है कि सज्जन और सपूत से दतिया में भेंट होती है। दतिया में एक पंरपरा की शुरुआत हुई है। हम रहें न रहें, यह यात्रा हर साल निकलती रहेगी। यही माई के भक्ता और स्वामीजी के शिष्यों ने तय किया है। माई की कृपा दतिया में बनी है।


रथ यात्रा में शामिल वीआईपी
रथ यात्रा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पूर्व मंत्री माया सिंह, पूर्व मंत्री ध्यानेंद्र मामा, प्रभारी मंत्री सुरेश राठखेड़ा, भिंड दतिया सांसद संध्या राय, उत्तर प्रदेश के झांसी जिले से सांसद रवि शर्मा, के साथ कई राजनेता शामिल हुए।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment