.....

न्यूजीलैंड में जन्में बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान

 लंदन: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को अपना नया टेस्ट कप्तान बनाया है। इसी महीने जो रूट (Joe Root) ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। पिछले कुछ समय में रूट की कप्तानी में इंग्लैंड टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार मिली। उससे पहले एशेज में भी इंग्लिश टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज स्थिगित होने के समय इंग्लैंड टीम 1-2 से पीछे थी। अब स्टोक्स के सामने टीम को उबारने की चुनौती होगी।


बेन स्टोक्स का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था। स्टोक्स के पिता रग्बी कोच थे और उन्होंने रग्बी लीग के क्लब वर्किंगटन टाउन का मुख्य कोच बनाया गया था। 12 साल की उम्र में स्टोक्स इंग्लैंड आ गए। अब वे टेस्ट में टीम की कप्तानी करेंगे। स्टोक्स पहले इंग्लिश टेस्ट कप्तान नहीं हैं जिसका जन्म विदेश में हुआ है। हालांकि, वे इंग्लैंड पुरुष टीम के पहले कप्तान हैं, जिसका जन्म न्यूजीलैंड में हुआ है।

इंग्लैंड के अलावा 11 अन्य देशों में जन्में खिलाड़ी भी इंग्लिश टेस्ट टीम की कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें वेल्स, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, इटली, पेरू और न्यूजीलैंड शामिल है। इटली, जर्मनी और पेरू नॉन क्रिकेटिंग देश हैं, लेकिन यहां जन्में खिलाड़ी भी इंग्लिश टीम की कप्तानी कर चुके हैं। पेरू में जन्में फ्रेडी ब्राउन, जर्मनी में जन्में डोनाल्ड कैरा और इटली में जन्में टेड डेक्सटर भी इंग्लिश टेस्ट टीम के कप्तान रहे हैं।

भारत में जन्में डगलस जार्डिन, कॉलिन काउड्रे और नासिर हुसैन इंग्लैंड के कप्तान रह चुके हैं। मुंबई में जन्में जार्डिन ने 15 जबकि चेन्नई में जन्में काउड्रे ने 27 और नासिर हुसैन ने 45 मैचों में देश की कप्तानी की है। नासिर हुसैन की गिनती इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तानों में होती है। इंग्लैंड के दूसरे ही टेस्ट कप्तान लॉर्ड हैरिस का जन्म त्रिनिदाद एंड टोबैगो में हुआ था।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment