.....

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मध्‍यप्रदेश की 18 पंचायतें पुरस्कृत

  भोपाल : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम ने 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसमें इस केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों के हमेशा एक-दूसरे से जोड़ने वाला बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन भी शामिल है।


प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। वह सांबा जिले की पल्ली पंचायत का भी दौरा करेंगे। इस मौके पर पीएम देश के हर जिले में 75 जलाशयों के विकास और पुनर्जीवन के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री ‘अमृत सरोवर’ नाम से एक नई पहल की शुरूआत भी करेंगे, साथ ही देश भर की पंचायतों को केंद्रीय पंचायत राज मंत्रालय द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों का वितरण भी करेंगे। इस श्रेणी में मध्यप्रदेश की दो जिला पंचायतों भोपाल और नरसिंहपुर तथा दो जनपद पंचायतों समेत 18 पंचायत निकायों को पुरस्कार के लिए चुना गया है। इन पंचायतों के प्रतिनिधियों को रविवार को जम्मू में हो रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पंचायत राज पुरस्कार कार्यक्रम से वर्चुअली जोड़ा गया है।

पुरस्कारों के लिए भोपाल और नरसिंहपुर जिला पंचायत, जनपद पंचायतों में सागर जिले की राहतगढ़ और छतरपुर जिले की बिजावर को शामिल किया गया है, जबकि पंचायत स्तर के पुरस्कारों में सीधी जिले की पंवार चौहान, खंडवा की जेतापुर कला और बिल्लोद माल, हरदा की धनवाड़ा, उज्जैन की धेड़िया, जबलपुर की सिहोदा, इंदौर की गवली पालिसिया, नीमच की केशरपुरा, सागर की हडली, गुना की भुलाया और सनवाड़ा  झाबुआ की गंगाखेड़ी , ग्वालियर की जौरासी,  सीधी की पंवार चौहान ग्राम पंचायत शामिल हैं। पंवार चौहान पंचायतको एक साथ दो पुरस्कार मिलेंगे।

मुंबई में सम्मान: मोदी को पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार
इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मंगेशकर परिवार ने इस संबंध में इसी महीने घोषणा की थी। लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की आज 80वीं पुण्यतिथि पर लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से पीएम मोदी को सम्मानित किया जाएगा। 

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment