....

मध्य प्रदेश में दिन के तापमान में हुई थोड़ी गिरावट

 भोपाल । अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय चार मौसम प्रणालियों के कारण हवाओं का रुख बदलने लगा है, जिसके चलते मध्य प्रदेश में दिन के अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट होने लगी है, हालांकि रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। उधर शनिवार को भी नर्मदापुरम, रतलाम एवं खरगोन में लू चली। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान में कुछ और गिरावट हो सकती है। इससे गर्मी से कुछ राहत मिलने लगेगी।


मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री से. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से दो डिग्रीसे. अधिक रहा। यह शुक्रवार के अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री से. की तुलना में 1.3 डिग्रीसे. कम रहा। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। साथ ही शुक्रवार के न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री से. के मुकाबले 2.6 डिग्री से. अधिक रहा। साहा के मुताबिक वर्तमान में हवा का रुख बदलने लगा है। इस वजह से अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट होने लगी है। इस तरह का सिलसिला अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है।

चार मौसम प्रणालियों से मिलेगी गर्म से कुछ राहत

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ बना है। इसके असर से पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

साथ ही उत्तर प्रदेश से कर्नाटक तक एक ट्रफ बना हुआ है, जो दक्षिण-पूर्वी मप्र पर बनी मौसम प्रणाली से होकर गुजर रहा है। इन चार मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं का रुख बदलकर दक्षिण-पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी हो रहा है। इस वजह से अधिकतम तापमान में गिरावट होने लगी है। एक-दो दिन में प्रदेश में लू से भी राहत मिल सकती है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment