.....

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पचमढ़ी चिंतन बैठक के दौरान की कई बड़ी घोषणाएं

पचमढ़ी। मध्य प्रदेश मंत्रिपरिषद की पचमढ़ी में चल रही दो दिवसीय चिंतन बैठक के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़ी घोषणाएं की। सीएम शिवराज ने मीडियो से बात करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना मध्य प्रदेश ने प्रारंभ की थी, अब यह योजना फिर से प्रारंभ की जा रही है। 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए जाएगी, वहां संत रविदास, संत कबीरदास के दर्शन करेंगे, गंगाजी का स्नान होगा। पहली ट्रेन में हम लोग भी जाएंगे। हम वायुयान से भी संभव हुआ तो बुजुर्गों को ले जाएंगे।



सीएम ने कहा कि हमने कन्या विवाह योजना की समीक्षा की, योजना फिर से प्रारंभ की जा रही है। 21 अप्रैल से कन्या विवाह फिर से नए स्वरूप में फिर से प्रारंभ की जाएंगे। आयोजन की राशि 51 हजार राशि थी उसे 55 हजार किया जा रहा है। योजना अंतर्गत बेटियों को गृहस्थी का सामान भेंट स्वरूप दिया जाएगा। लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 का शुभारंभ 2 मई को कर रहे हैं। 2 मई से 11 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव पूरे प्रदेश में आयोजित किया जाएगा। लाड़ली लक्ष्मी बेटियों को स्वावलंबन, आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कदम भी उठाए जाएंगे। हर गांव में लाड़ली लक्ष्मी क्लब गठित किए जाएंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि राशन की दुकानों को बहुउद्देशीय बनाया जाएगा। 7 अप्रैल को फिर से अन्न उत्सव मनाया जाएगा, हर एक राशन की दुकान पर यह कार्यक्रम होगा।

सीएम राइज स्कूल एक क्रांतिकारी कदम है। जून से भवन बनना प्रारंभ होगा, अभी लगभग साढ़े तीन सौ विद्यालयों में सीएम राइज स्कूल की परिकल्पना के आधार पर 13 जून से शिक्षण कार्य किया जाएगा। शहरों में 25 हजार की आबादी पर एक मुख्यमंत्री क्लीनिक खोला जाएगा। 22 अप्रैल से हम इसे प्रारंभ करेंगे। मई माह से हर जिले में 2 दिवसीय स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हमने बजट में 6 हजार करोड़ रुपये रखे हैं।

बुरहानपुर मध्य प्रदेश का पहला जिला है जहां हमने नल से जल की पूरे जिले में व्यवस्था कर दी है 30 तारीख को उसका उद्घाटन करुंगा एवं 9 सौ योजनाएं और हैं जो पूरी हो गई हैं उनका भी लोकार्पण करुंगा। उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल बाबा अंबेडकर की जयंती पर हम एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। कबीर महाकुंभ एवं वाल्मीकि महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment