.....

एशियन पैरा कैनो चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने छह पदक जीते

भोपाल । थाइलैंड के पटाया में आयोजित हो रही एशियन कैनो पैरा स्प्रिंट चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने जोरदार शुरुआत की है। पहले दिन भारतीय टीम ने तीन स्‍वर्ण,दो रजत व एक कांस्‍य सहित कुल छह पदक जीते। इसी के साथ भारत के सभी पदक विजेता पूजा ओझा, प्राची यादव, संगीता राजपूत, निशा रावत व यश कुमार ने चीन में होने वाले एशियन पैरा गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाइ कर लिया है। भारतीय कयाकिंग एवं कैनोइंग संघ के पूर्व सचिव व भारतीय ओलिंपिक संघ के कार्यकारिणी सदस्‍य बीएस कुशवाहा ने इस प्रदर्शन पर शानदार बताया है, उन्‍होंने कहा कि भारतीय टीम का कैंप भोपाल में आयोजित हुआ था। कोच मयंक के मार्गदर्शन में टीम ने बहुत मेहनत की है। उन्‍होंने कहा कि पदक की संख्‍या 10 पहुंच सकती है और पदक विजेता खिलाड़ी पैरा एशियन गेम्‍स में भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। कोच मयंक ठाकुर ने कहा कि हमारी टीम सभी दस कैटेगरी में पदक जीतेगी और पैरा एशियन गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाइ करेगी। उन्‍होंने कहा कि भोपाल में आयोजित कैंप का हमारी खिलाडि़यों को फायदा मिला है।



प्राची ने टोक्‍यो पैरालिंपिक में किया भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व

पटाया में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली प्राची यादव ने टोक्‍यो पैरालिंपिक में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया था। थाईलैंड में स्‍वर्ण पदक के साथ उन्‍होंने चीन में होने वाले एशियन पैरा गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाइ कर लिया है। वह देश की पहली महिला कयाक है जो पैरा ओलिंपिक और पैरा एशियन गेम्‍स में शिरकत करेगी।

इन‍ खिलाडि़यों ने पदक जीते

पूजा ओझा ने VL1 और KL1 इवेंट में स्‍वर्ण पदक जीते, प्राची यादव ने VL2 स्‍वर्ण पदक हासिल किया। संगीता राजपूत ने VL3 में तथा यश ने VL1 में रजत पदक जीते। वहीं निशा रावत ने VL2 में कांस्‍य पदक जीते।

भारतीय टीम

पूजा ओझा, प्राची यादव, निशा रावत, रजनी झा, संगीता राजपूत, यश कुमार, अवधेश, गजेंद्र सिंह, राजीव सिंह, मनीष कुमार व गिरराज सिंह। मयंक ठाकुर मुख्‍य कोच, अनिल राठी सहायक कोच व लालचंद शा मसाजर।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment