....

पोषण आहार संयंत्रों की चाबी महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपेंगे मुख्यमंत्री

भोपाल। प्रदेश में पोषण आहार संयंत्रों को संचालन महिला स्व-सहायता समूहों के परिसंघों द्वारा किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देवास में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में समूहों को संयंत्र की चाबी सौंपेंगे। इसके सााि ही तीन सौ करोड़ रुपये के बैंक ऋण का वितरण भी करेंगे। कार्यक्रम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे।



पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आजीविका मिशन ने सात पोषण आहार संयंत्रों की स्थापना की गई है। सरकार ने इनका संचालन महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपने का निर्णय लिया है। इनसे तैयार होने वाला पोषण आहार आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रदेश के संकुल स्तरीय संघों को उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रशंसा पत्र भी दिए जाएंगे।

महिला स्व-सहायता समूहों से 40 लाख महिलाएं जुड़ी

प्रदेश में महिला स्व-सहायता समूहों से 40 लाख महिलाएं जुड़ी हैं और विभिन्न् व्यवसायिक गतिविधियों का संचालन कर रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गैस सिलेंडर, डीजल, आयल की बिक्री के अलावा पेयजल योजनाओं का प्रबंधन, पंचायतों में कर संग्रहण, फ्लाई एश से ईंट निर्माण, फसल उपार्जन जैसे काम भी समूह को दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। राष्ट्रीय सूचना केंद्र के माध्यम से समूह की सदस्य कार्यक्रम से जुड़ेंगी।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment