....

मध्‍य प्रदेश में गर्मी के तेवर और तीखे हुए, 13 स्थानाें पर चली लू

भाेपाल । वर्तमान में किसी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर और तीखे हाेने लगे हैं। अब पश्चिमी मप्र के साथ ही पूर्वी मप्र में अधिकतम तापमान में बढ़ाेतरी हाेने लगी है। उधर मंगलवार काे नर्मदापुरम, खरगाेन, रतलाम, गुना, ग्वालियर, जबलपुर, नौगांव, दमाेह, खजुराहाे, सागर, सतना, सीधी एवं टीकमगढ़ में लू चली। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक तीन-चार दिन तक मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सिय से अधिक दर्ज हाे सकता है। प्रदेश में सबसे अधिक 42 डिग्रीसे. तापमान खरगाेन, नर्मदापुरम, खजुराहाे एवं नौगांव में दर्ज किया गया।



मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मंगलवार काे राजधानी का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। जाे सामान्य से चार डिग्रीसे. अधिक रहा। यह साेमवार के अधिकतम तापमान 39.8 डिग्रीसे. के बराबर ही रहा। न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। जाे सामान्य से एक डिग्रीसे. कम रहा। यह साेमवार के न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्रीसे. के मुकाबले 1.6 डिग्रीसे. कम रहा। साहा के मुताबिक रविवार काे हवाओं का रुख पश्चिमी उत्तर–पश्चिमी रहा।

अभी राहत मिलने के आसार नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में तापमान लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से वहां से आ रही गर्म हवाओं से मध्यप्रदेश में दिन के तापमान में बढ़ाेतरी हाेने का सिलसिला जारी है। मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है। हवाओं का रुख उत्तर–पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से गुजरात–राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण मप्र में अधिकतम तापमान बढ़ने लगा है। इस तरह की स्थिति 31 मार्च तक बनी रह सकती है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment