.....

Royal Enfield ले आई एक और धाकड़ बाइक

 रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) ने भारत में अपनी नई मोटरसाइकिल स्क्रैम 411 को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत ₹2.03 लाख से शुरू होकर ₹2.08 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। स्क्रैम 411 कंपनी की Himalayan का ही किफायती वर्जन है। Royal Enfield Scram 411 का सीधा मुकाबला Yezdi Scrambler और Honda CB350RS जैसी बाइक्स के साथ रहेगा। 



डिजाइन की बात करें तो इसमें एक राउंडिश ओल्ड-स्कूल हेडलैंप, पूरी तरह से डिजिटल सर्कुलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आरामदायक सीटों के साथ एर्गोनोमिक डिज़ाइन, एलईडी टेललाइट दी गई हैं। स्क्रैम 411 को हिमालयन से किफायती बनाने के लिए इसमें नए इंस्ट्रूमेंट कंसोल, छोटे फ्रंट व्हील और बेसिक बॉडी पैनल का इस्तेमाल किया गया है। इसे व्हाइट, सिल्वर, ब्लैक, ब्लू, ग्रेफाइट रेड और येलो समेत कई कलर ऑप्शन में लाया गया है। 

इसमें मल्टी-पर्पज19 इंच के फ्रंट व्हील और 17 इंच के रियर व्हील दिए गए हैं। छोटे फ्रंट व्हील की वजह से स्क्रैम में हिमालयन के मुकाबले 1,455 मिमी का थोड़ा छोटा व्हीलबेस है। इसमें हिमालयन वाला ही इंजन 411cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन देखने को मिलता है। पावर और टॉर्क आउटपुट भी 24.3bhp और 32Nm ही है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि इंजन को स्क्रैम के यूनीक कैरेक्टर के मुताबिक ट्यून किया गया है। 

ग्राउंड क्लीयरेंस को मामूली रूप से 200 मिमी तक कम कर दिया गया है। इसकी सीट हाइट 795mm रखी गई है, जो कम लंबाई वालों के लिए अच्छी बात है। इसमें 190 मिमी का फ्रंट ट्रैवल और 180 मिमी का रियर ट्रैवलिंग सस्पेंशन मिलता है। बाइक में एक वैकल्पिक ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम भी मिलता है जिसे मीटियॉर 350 के लॉन्च के साथ पेश किया गया था और फिर इसे हिमालयन में उपलब्ध कराया गया था। साथ ही, ऑप्शनल किट में बाइक का सेंटर स्टैंड शामिल है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment