....

प्रदेश के नए DGP के सबसे प्रबल दावेदार राजीव टंडन,तीन महीने का होगा कार्यकाल

 भोपाल: प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी चार मार्च को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। नए पुलिस महानिदेशक के लिए 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी सुधीर सक्सेना सबसे प्रबल दावेदार हैं। उनके नाम को लेकर सभी स्तर पर सहमति भी है लेकिन इसे जब तक अंतिम रूप नहीं दे दिया जाता है तब तक प्रभारी पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति की जा सकती है। इसके लिए राजीव टंडन का नाम सामने आ रहा है। वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भरोसेमंद अधिकारियों में हैं और तीन माह में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इस बीच में सरकार पुलिस महानिदेशक का चयन करने के लिए विधिवत प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग को भेजकर चयन सूची को अंतिम रूप दिलाया जाएगा।


तीन नामों की सूची में से मुख्यमंत्री अंतिम चयन करेंगे। सामान्यत: पुलिस महानिदेशक का चयन करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग को तीन माह पहले प्रस्ताव भेज दिया जाना चाहिए। इस हिसाब से दिसंबर में प्रस्ताव भेज दिया जाना चाहिए था। उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि गृह विभाग ने प्रस्ताव तैयार करके मुख्यमंत्री सचिवालय को भेज था पर सरकार की प्राथमिकता में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण सहित अन्य कार्य थे। यही वजह रही कि अभी तक प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। इंटरनेट मीडिया पर जब प्रस्ताव भेजे जाने संबंधी खबर चली तो गृह विभाग ने स्थिति साफ की और बताया कि उच्च स्तर पर संघ लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजने का प्रकरण विचाराधीन होने से अभी नहीं भेजा गया है।

माना जा रहा है कि 1988 बैच के अधिकारी राजीव कुमार टंडन को नए पुलिस महानिदेशक का चयन होने तक प्रभारी बनाया जा सकता है। टंडन सभी महत्वपूर्ण शाखाओं का काम देख चुके हैं। निर्विवादित होने की वजह से उनके नाम को लेकर किसी को कोई आपत्ति भी नहीं होगी। वे मई 2022 में सेवानिवृत्त होंगे। इसी बीच सरकार की ओर से प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग को भेजा जाएगा और बैठक करके तीन नामों की सूची शासन को भेज दी जाएगी। इस बैठक में प्रदेश की ओर से मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस हिस्सा लेंगे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment