....

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आशीष मिश्रा को दी जमानत

 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को लखीमपुर खीरी हिंसा मामले के मुख्य आरोपी केंद्रीय राज्य मंत्री (गृह) अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को जमानत दे दी है। जमानत उसी दिन मिली है, जिस दिन राज्य में पहले चरण का मतदान शुरू हुआ। मुख्य रूप से पश्चिमि यूपी के कृषि बहुत क्षेत्र के वोटर पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।


आशीष मिश्रा को 9 अक्टूबर 2021 को लखीमपुर खीरी मामले में गिरफ्तार किया गया था। जिसमें निरस्त किए गए कृषि कानूनों के विरोध में कम से कम 4 किसान और एक पत्रकार की मौत हो गई थीं। 3 अक्टूबर को हुई इस घटना में एसआईटी द्वारा दायर आरोपपत्र में आशीष को मुख्य आरोपी घोषित किया गया था।

देश को झकझोर देने वाली इस घटना में केंद्रीय मंत्री के एक सहित कारों के काफिले के पहियों के नीचे चार किसानों की कुचलकर मौत हो गई। काफिला उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के एक कार्यक्रम के लिए तेनी के पैतृक स्थान की यात्रा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक समूह पर चढ़ गया था।

अजय मिश्रा टेनी खीरी से दूसरी बार भाजपा सांसद हैं। विपक्षी दल इस मुद्दे पर टेनी को केंद्रीय मंत्रालय से बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं। मिश्रा की गिनती लखीमपुर खीरी के सबसे बड़े नेताओं में होती है। 2011 में एक बलात्कार और हत्या के मामले में आंदोलन का नेतृत्व करने के बाद उनका प्रभाव काफी बढ़ गया। 2014 और 2019 में लखीमपुर खीरी से सांसद चुने गए। उन्हें केंद्रीय मंत्री भी बनाया गया। उनके संसदीय क्षेत्र में पलिया, निघासन, लखीमपुर, श्रीनगर और गोला गोकर्ण नाथ विधानसभा सीटें शामिल हैं। भाजपा ने 2017 में सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की थी।  

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment