....

निमाड़ की खेल प्रतिभाए निखरे एवं दुनिया में निमाड़ की पहचान स्थापित हो - अरूण यादव

महिला हॉकी प्रमोशल लीग- जेआईटी बोरावां में पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण यादव ने महिला हॉकी स्पर्धा का किया शुभारंभ, चार जिलों की बालिकाओं ने दिखाया दमखम

खरगोन। निमाड में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, यहां की युवा प्रतिभाओं को खेल की बारिकियां सीखाकर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्र का नाम रोशन किया जा सकता है। हॉकी प्रमोशन स्पर्धा भी इसी अभियान की शुरूआत है। इसी उद्देश्य से पूरे निमाड अंचल में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करेंगे। यह बात बुधवार को स्व सुभाष यादव फाउंडेशन द्वारा जेआईटी कॉलेज बोरावां के खेल मैदान में आयोजित महिला हॉकी प्रमोशन लीग 2022 के शुभारंभ अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण यादव ने कही। उन्होंने खिलाडियों और प्रशिक्षकों को शुभकामनाए भी दी। श्री यादव ने कहा कि स्व. सुभाष यादव के सपनों को साकार करेंगे, निमाड का नाम विश्वस्तर पर रोशन करेंगे। उन्होने पूर्व उपमुख्यमंत्री स्व सुभाष यादव व निमाड महिला हॉकी एकेडमी के संस्थापक स्व मनमोहनसिंह चावला को श्रद्धांजली भी दी।


स्पर्धा संयोजक अनिल पांडेय ने बताया कि स्व सुभाष यादव फाउंडेशन के द्वारा और महिला हॉकी अकादमी के सहयोग से दो दिवसीय महिला हॉकी स्पर्धा में खरगोन, बडवानी, देवास व इंदौर की करीब सौ बालिकाएं अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कर रही है। इसके अंतर्गत निमाड के विभिन्न जिलों में महिला हॉकी का प्रमोशन जारी रहेगा। जेआईटी प्राचार्य डॉ.अतुल उपाध्याय ने बताया कि जेआईटी कॉलेज इंजिनियरिंग के साथ खेलों के लिए भी अवसर प्रदान करता है। यहां समय समय पर विश्वविद्यालय स्तर की विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है। श्री उपाध्याय ने कॉलेज की विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी। निमाड महिला हॉकी एकेडमी कार्यकारी अध्यक्ष मालती तिवारी ने बताया कि महिला हॉकी प्रमोशन के लिए कार्ययोजनाएं भी बनाई जा चुकी है। जिसके अंतर्गत पूर्व व पश्चिम निमाड में खिलाडियों के लिए स्पर्धाएं, शिविर आदि आयोजित किये जाएंगे। इस दौरान कॉलेज डीन डॉ सुनिल सुगंधी, कॉलेज के स्पोटर्स प्रभारी कपिल शाह, प्रशिक्षक स्वप्निल वरदे, हॉकी कोच इकबाल खान, फुटबॉल कोच रसीद खान आदि मौजूद रहे।

लंबे अंतराल के बाद हॉकी में आजमाया हाथ

पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री यादव ने मैच से पूर्व हॉकी का अभ्यास भी किया। उन्होने बताया कि पहले और वर्तमान के खेल में काफी अंतर आ चुका है। वर्तमान में खेल में तकनीकी प्रयोग भी बहुत हो रहे है। वहीं खेलों में खेलने के अलावा रेफरशिप, तकनीकी विशेषज्ञ आदि संबंधित विधाओं में अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है।

इंदौर ने जीता पहला मैच

पहला मैच इंदौर और बडवानी के बीच हुआ। इसमें पहले हॉफ में इंदौर की फारवर्ड मानसी लोधवाल ने पहला गोल किया। वहीं दूसरा गोल शैली ने किया। हॉफटाइम के बाद इंदौर ने आक्रमक खेल का प्रदर्शन कर पूजा कुशवाह ने 2 गोल, मानसी ने 1 गोल और आयुषी ने 1 गोल दाग कर इंदौर को 6-0 से विजय दिलाई। दूसरा मैच खरगोन और देवास के बीच खेला गया। पहले हॉफ में देवास की फारवर्ड संजना ने एक गोल किया। वहीं दूसरे हॉफ में आकांक्षा ने एक गोल, संजना ने एक गोल और चंचला ने दो गोल दाग कर देवास को 5-0 से विजयी दिलाई। तीसरा मैच बडवानी और देवास के बीच हुआ। जिसमें पहले हॉफ में बडवानी की स्नेहा और केशर ने एक-एक गोल किया। विभिन्न मैचों में रेफरी जावेद शेख, शाहिद शेख, सोनू प्रजापत, हर्षद दांगी व टैबल रेफरी सचिन मोरे व पुष्पेन्द्र नामदेव रहे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment