....

महाकाल मंदिर परिसर के 44 मंदिरों में सजेगी दीपमालिका, महाशिवरात्रि पर उज्‍जैन में दीपोत्सव

 उज्जैन । ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर दीपोत्सव की निराली छटा बिखरेगी। मंदिर प्रशासन कोटितीर्थ कुंड, परिसर में निर्धारित स्थान तथा सभा मंडप की छत पर 51 हजार दीप प्रज्वलित करेगा। इसके अलावा मंदिर परिसर स्थित 44 मंदिरों में भी दीपमालिका सजाई जाएगी। मंदिर प्रशासन ने पुजारियों से दीप प्रज्वलित करने का आह्वान किया हैं।


प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बुधवार को परिसर स्थित मंदिरों में जाकर पुजारियों से दीपोत्सव को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि पर पहली बार नगर में दीपोत्सव मनाया जा रहा है। महामहोत्सव को चिरस्मरणीय बनाने के लिए हम सभी को पुरजोर प्रयास करना है। कोटितीर्थ कुंड के अलावा परिसर के सभी 44 मंदिरों में दीपमालिका सजाई जाएगी। इसके लिए पुजारियों को प्रत्येक मंदिर में क्षमता अनुसार दीपक लगाना है। शिखर पर विद्युत रोशनी भी की जानी चाहिए।

दीपोत्सव को लेकर पुजारियों में उत्साह नजर आ रहा है। प्रशासक के आह्वान पर सभी पुजारियों ने दीप प्रज्वलित करने को लेकर सहमती जताई तथा कहा कि पृथ्वी के नाभी केंद्र पर स्थित ज्योतिर्लिंग महाकाल महाशिवरात्रि पर दीपो की रोशनी से आकाशगंगा की तरह दमकता दिखाई देगा। देश और दुनिया के लिए दीपोत्सव का यह नजारा अद्वितीय होगा।

मंदिर कार्यालय में तैयार हो रही सूची

दीप प्रज्वलित करने के लिए अलग-अलग सेक्टर में कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई जाएगी। एक समय पर दीप प्रज्वलित करने के लिए स्वयंसेवक 1 मार्च को दोपहर से ही तैयारी में जुट जाएंगे। दिन में दीपक में तेल व बाती रखी जाएगी। शाम को कार्यकर्ता अलग-अलग लाइन में दीप प्रज्वलित करेंगे। सेक्टर वाइज कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय करने के लिए मंदिर कार्यालय में सूची तैयार की जा रही है।

प्रजापति समाज बना रहा दीपक

महाशिवरात्रि पर प्रशासन ने शहर में विभिन्ना् स्थानों पर 12 लाख दीपक प्रज्वलित करने का निर्णय लिया है। इतनी बड़ी तादाद में प्रजापति समाज द्वारा दीपक उपलब्ध कराए जाएंगे। माटी शिल्प से जुड़े प्रजापति समाजजन दीपक उपलब्ध कराने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। मौजूद स्टाक के अलावा नए दीये बनाने का काम शुरू हो गया है। अगर फिर भी दीपक कम पड़े तो समाजजन आसपास के शहरों में निवासरत प्रजापति बंधुओं से दीपक मंगवाएंगे।

वैदिक सत्संग मंडल 3100 दीप प्रज्वलित करेगा

वैदिक सत्संग मंडल द्वारा एक मार्च को ऋषि बौद्ध उत्सव एवं महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा। मंडल अध्यक्ष पं.सुखदेव व्यास ने बताया बुधवार को बैठक में महाशिवरात्रि पर 3100 दीप प्रज्वलित करने का निर्णय लिया गया।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment