....

संजय गांधी ताप गृह बिरसिंहपुर में फिर बंद हो गई 210 मेगावाट की इकाई

 जबलपुर। बिरसिंहपुर के संजय गांधी ताप गृह में एक बार फिर 210 मेगावाट की इकाई एक बार फिर बंद हो गई है। इससे पहले तीन नंबर की 210 मेगावाट की इकाई दो दिन पहले ही बायलर ट्यूब लीकेज की वजह से बंद हुई थी। जिसका सुधार कार्य अभी नहीं हो पाया है। इस बीच सोमवार की रात करीब 11.30 इकाई बंद हो गई है। इकाई बंद होने की वजह अभी तक साफ नहीं हुई है।


संजय गांधी ताप गृह की इकाईयों में लगातार तकनीकी खराबी आ रही है। पिछले छह माह में कई दफा बिजली उत्पादन इकाईयां बंद हुई है। रबी सीजन के दौरान जब बिजली की मांग अधिक होती है उस बीच इकाईयों का खराब होना सवाल खड़ा कर रहा है। इस मामले में पिछले दिनों ही संजय गांधी ताप गृह की इकाईयों के रखरखाव काे लेकर ऊर्जा विभाग से टीम गई थी। जिसने दो दिन ठहरकर इकाईयों का जायजा लिया। बता दे कि टीम ने भी जांच के दौरान कई तरह की अव्यवस्थाओं को इंगित किया है जिसके आधार पर ऊर्जा विभाग को ताप गृह के प्रबंधन पर बदलाव का निर्णय लेना है।

4 करोड़ रुपये रखरखाव पर खर्च: मप्र पॉवर जनरेशन कंपनी के संजय गांधी ताप विद्युत गृह में सामान्य रूप से 70 लाख रुपये सालाना रखरखाव पर खर्च किया जाता था। इस बार करीब चार करोड़ रुपये की राशि सालाना रखरखाव पर खर्च हुई। खास बात ये है कि महंगा मेंटेनेंस होने के बावजूद इकाई में खराबी आ रही है। महंगे मेंटेनेंस के बावजूद बार-बार खराबी की वजह अभी तक प्रबंधन भी नहीं समझ पा रहा है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment