.....

अप्रैल में राज्यसभा से रिटायर होंगे 19 सदस्य, BJP से 5 तो कांग्रेस से 6 सांसदों का कार्यकाल होगा खत्म

 नई दिल्ली : साल 2022 के अप्रैल महीने में राज्यसभा से 19 सांसद रिटायर होने वाले हैं। इनमें 5 सदस्य भाजपा के हैं तो 6 सदस्य कांग्रेस पार्टी से हैं। इसके साथ ही अब उच्च सदन में कांग्रेस सदस्यों की संख्या 34 से घटकर 28 हो जाएगी। जबकि भाजपा सांसदों की संख्या 97 से घटकर 95 हो जाएगी। भाजपा इस वक्त उच्च सदन यानी कि राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी है।


 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कई बार इशारों में बताया कि यह उनका आखिरी कार्यकाल हो सकता है। आनंद शर्मा का उच्च सदन में कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो जाएगा। कांग्रेस से पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, प्रताप सिंह बाजवा, शमशेर सिंह डूल्लो, रिपुन बोरा और रानी नारह का अप्रैल में कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए चुने गए मनोनीत सदस्यों की सेवानिवृत्ति के साथ उच्च सदन में भी भाजपा की संख्या कम हो जाएगी। इस सूची में सुब्रमण्यम स्वामी, जिन्होंने अक्सर राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के मुद्दों पर अपने रुख से सरकार को शर्मिंदा किया है, अभिनेता सुरेश गोपी, अभिनेतत्री से नेता बनीं रूपा गांगुली और पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता शामिल हैं। बॉक्सर मैरी कॉम और अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव सेवानिवृत्त होने वाले अन्य मनोनीत सदस्य हैं। बीजेपी के श्वेत मलिक (पंजाब) का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है। बिना हंगामे के गुजरा बजट सत्र का पहला सप्‍ताह, राज्यसभा में 100 फीसदी हुआ कामाकाजबिना हंगामे के गुजरा बजट सत्र का पहला सप्‍ताह, राज्यसभा में 100 फीसदी हुआ कामाकाज इसके अलावा नागालैंड से एकमात्र सदस्य नागा पीपुल्स फ्रंट के केजी केने भी सेवानिवृत्त होंगे।

 नागालैंड में दिसंबर में सेना द्वारा एक असफल जवाबी अभियान के दौरान 14 नागरिकों की हत्या के बाद, केने ने राज्य से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम को निरस्त करने में विफल रहने के लिए केंद्र की आलोचना की थी। लोकतांत्रिक जनता दल के एमवी श्रेयम्स कुमार (केरल), सुखदेव सिंह ढींडसा, पंजाब से शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के के सोमा प्रसाद (केरल) और झरना दास बैद्य (त्रिपुरा) भी अप्रैल में सेवानिवृत्त होंगे। पंजाब से राज्यसभा में पांच रिक्तियां होंगी, जहां इसी महीने मतदान होना है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment