.....

इंदौर में 13 केंद्रों पर पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा होगी, दो सत्र में होंगे आनलाइन पेपर

 इंदौर । लम्बे समय बाद पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शनिवार से शुरू होने जा रही है। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (भोपाल) ने आनलाइन परीक्षा करवाने का फैसला लिया है। प्रदेशभर में 13 शहरों में परीक्षा रखी गई है, जिसमें 12 लाख 70 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।


अकेले इंदौर में 13 केंद्रों पर परीक्षा करवाई जाएगी, जिसमें दो लाख से ज्यादा परीक्षार्थी बैठेंगे। प्रतिदिन दो सत्र में आनलाइन पेपर होंगे।अधिकारियों के मुताबिक नकल रोकने के लिए परीक्षार्थियों की अलग-अलग तीन स्तर पर चेकिंग की जाएगी।

स्मार्ट वाच, ईयर रिंग, ब्रेसलेट, अंगूठी सहित अन्य इलेक्ट्रोनिक आयटम परीक्षा केंद्र पर प्रतिबंधित कर रखे है। नकल रोकने के लिए यह व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों को आधार कार्ड, एडमिट कार्ड व फोटो परिचय पत्र साथ रखना होंगे। बायोमेट्रिक से परीक्षार्थियों की उपस्थित दर्ज की जाएगी।

तीन स्तर पर चेकिंग की व्यवस्था रखी गई, जिसमें पहला केन्द्र पर पंजीकरण करते समय, दूसरा कम्प्युटर लैब में प्रवेश के दौरान और आखिरी में परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। परीक्षा की उच्च स्तरीय निगरानी पुलिस विभाग व शासन करेंगा। नोडल अधिकारी डा. एमडी सोमानी ने बताया कि 8 जनवरी से 17 फरवरी तक परीक्षा होगी। 14, 21, 26 जनवरी और 4 फरवरी को परीक्षा नहीं रखी गई है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment