.....

बीटिंग रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन, 1000 स्वदेशी ड्रोन से जगमगाया आसमान

हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस समारोह के समापन की प्रक्रिया यानी ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह दिल्ली में संपन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। हर साल 29 जनवरी को इस खास बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया जाता है। इसमें तीनों सेनाएं मैजूद रहती हैं और समारोह के समापन के बाद सेनाएं अपने-अपने बंकर में वापस चली जाती हैं। इसके अलावा पुलिस बल के स्पेशल बैंड भी इसमें हिस्सा लेते हैं।

उल्लेखनीय है कि बीटिं


ग रिट्रीट के साथ 24 जनवरी से शुरू करीब एक सप्ताह के गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है। हालांकि, सरकार ने इस साल से 23 जनवरी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती से ही गणतंत्र दिवस समारोह शुरू करने का फैसला किया है।

आज के समारोह का मुख्य आकर्षण 1,000 ड्रोन का 10 मिनट का ड्रोन शो रहा। ये ड्रोन शो स्वतंत्रता के 75 वर्ष की स्मृति में आयोजित किया गया। मंत्रालय ने कहा कि ड्रोन शो स्टार्टअप 'बोटलैब डायनेमिक्स' द्वारा आयोजित किया गया और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित था। 

ड्रोन और लेजर शो में, भारत की स्वतंत्रता के गौरवशाली इतिहास को याद किया गया। इस दौरान ड्रोन ने भारत के इतिहास से संबंधित विभिन्न संरचनाओं को दिखाया। ये सभी ड्रोन भारत में बने हैं। केंद्र की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत 10 मिनट के शो की अवधारणा, डिजाइन, निर्माण और कोरियोग्राफ किया गया था।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment