....

49 साल बाद भारतीय मेंस हॉकी टीम सेमीफाइनल में

  टोकियो : भारत ने पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत का सेमीफाइनल में मुकाबला सामना बेल्जियम से होगा। भारत की हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत ओलंपिक में 1972 में इससे पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी। भारत की तरफ से दिलप्रीत सिंह ने 7वें, गुरजंत सिंह ने 16वें  और हार्दिक सिंह ने 57वें मिनट में गोल किया।



भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 8 बार ओलंपिक जीता है। ग्रेट ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल सैम वार्ड ने 45वें मिनट में किया। भारत ने साल 1980 में ओलंपिक में आखिरी बार हॉकी में  गोल्ड मेडल जीता था। भारत ने आखिरी बार 1972 के म्यूनिख खेलों में ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जहां वे कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 0-2 से हार गए थे।

वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। मंगलवार को भारत और बेल्जियम के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। पुरुष हॉकी प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा। भारत ने ओलंपिक में आखिरी बार मास्को ओलंपिक 1980 में गोल्ड मेडल जीता था। लेकिन तब केवल छह टीमों ने भाग लिया था और राउंड रोबिन आधार पर शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक का मुकाबला हुआ था। इस तरह से भारत 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है। 

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment