Digital Payment देश के दूरस्थ इलाकों में अब ऐसे हो सकेगा – RBI


देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आरबीआई ने एक और निर्णय लिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश के दूरस्थ और अंदरुनी इलाकों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए शु्क्रवार को पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) को बनाने का ऐलान किया है।


जिन इलाकों में व्यापारियों के पास UPI, Card, Mobile Wallet और अन्य e-payments के जरिये पेमेंट रिसीव करने की सुविधा नहीं है वहां इसकी मदद से डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दिया जाएगा। आरबीआई को उम्मीद है कि इस कदम से tier-3 से tier 6 के अंतर्गत आने वाले व्यापारियों और उत्तर-पूर्वी राज्यों में पाइंट ऑफ सेल (PoS) इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
आरबीआई ने कहा कि भारत को सफलता पूर्व Digital India में तब्दील करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि दूरदराज के इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर किया जाए। आरबीआई की ओर से जारी आधिकारिक बयान में देश में नया पेमेंट इको सिस्टम बनाने और उसे गति देने के लिए आरबीआई को प्रतिबद्ध बताया गया है। इस इको सिस्टम में बैंक अकाउंट, मोबाइल फोन्स, कार्ड आदि शामिल हैं। आरबीआई ने तय किया है कि PIDF को आगे बढ़ाने के लिए शुरुआती तौर पर 250 करोड़ रुपया खर्च किया जाएगा।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment