Railway, राशन कार्ड, बसों से जुड़े नियम 1 June से बदल जाएंगे


1 June 2020 से आम जनता के जीवन में बहुत बदलाव आने वाले हैं। ये बदलाव रेल, राशन कार्ड, हवाई यात्रा, बस यात्रा आदि को लेकर हैं। रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी चीजों के दाम भी बदल सकते हैं। सबसे बड़ा बदलाव तो देशव्‍यापी लॉकडाउन को लेकर ही होगा। मौजूदा लॉकडाउन 31 मई को समाप्‍त हो रहा है। इसके बाद यदि सरकार इसकी अवधि बढ़ा देती है तो लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू हो जाएगा।


1 जून से देश में सार्वजनिक परिवहन भी बहुत हद तक शुरू होने जा रहा है। संपूर्ण देश में सौ ट्रेनें भी शुरू होने वाली हैं। इसके लिए एक सप्‍ताह पहले से IRCTC की वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई थी। इनके अलावा कुछ अन्‍य क्षेत्रों में भी पहली तारीख से नियम बदलने वाले हैं। जानिये इनका आपके जीवन पर क्‍या असर पड़ेगा।
देश में चलेंगी 200 ट्रेनें
पहली जून से देश में रेल यातायात शुरू होने जा रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों यह जानकारी देते हुए बताया था कि 1 जून से देश में 100 ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। अप और डाउन रूट मिलाकर ये 200 ट्रेनें हो जाएंगी क्‍योंकि फेरे दोनों तरफ के लगेंगे। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग IRCTC की वेबसाइट पर हो रही है। उक्‍त 100 ट्रेनों के नामों की सूची सामने आ चुकी है। रेलवे के मुताबिक इनमें एसी, नॉन एसी और जनरल सभी प्रकार के कोच शामिल होंगे। सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम शामिल हैं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की पात्रता नहीं होगी। जनरल कोच (सामान्‍य श्रेणी) के लिए भी टिकट बुक करना होगा। यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया अदा करना होगा, इसके बदले में उसे एक आरक्षित सीट दी जाएगी। शेष श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही यथावत रहेगा। इन 100 ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे की अवधि तक का वेटिंग टिकट लेना मान्‍य होगा। Waiting और RAC का टिकट भी नियमानुसार ही दिया जाएगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा करने की परमिशन नहीं रहेगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment