....

HRD मंत्रालय ने CBSE बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित की 


मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministrty) ने बड़ी घोषणा करते हुए बताया है कि देशभर में अब 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी। HRD मंत्रालय ने इसे लेकर अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी किया है।


नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया गया है कि अब देश में कहीं भी 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी। कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 10वीं और 12वीं की कुछ परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी।
HRD मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि उत्‍तरी पूर्व दिल्‍ली के 10वीं के बच्‍चों को इस आदेश का लाभ नहीं मिलेगा। CBSE बोर्ड यहां स्थगित की गई परीक्षाएं आयोजित करेगा। हालांकि इन परीक्षा की तिथियां घोषित नहीं की गई हैं। मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में बताया कि उत्तर पूर्व दिल्ली में 10वीं की शेष बची परीक्षाओं की तिथियों की जानकारी 10 दिन पहले ही दी जाएगी। बता दें कि दिल्‍ली के इस हिस्से में हिंसा के कारण परीक्षाएं स्थगित की गई थी।
HRD मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं आयोजित करने से पहले स्थिति की समीक्षा की जाएगी और पूरी व्यवस्था के साथ परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के सारे निर्देशों का पालन किया जाएगा और खासतौर से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मंत्री ने कहा कि फिलहाल कोरोना वायरस के चलते स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है और ऐसे में छात्र-छात्राओं की जिंदगी खतरे में नहीं डाल सकते। कोई जोखिम नहीं उठाया जा सकता।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment