मुंबई में किशोर कुमार सम्मान से अभिनेत्री वहीदा रहमान को अलंकृत किया



मुंबई ! संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधाै ने मंगलवार काे मुंबई में 82 वर्षीय अभिनेत्री वहीदा रहमान को उनके निवास पर जाकर उन्हें मध्यप्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित किशोर कुमार सम्मान - 2018 से अलंकृत किया। वहीदा रहमान ने इस सम्मान के लिए मप्र सरकार का आभार व्यक्त किया। पिछले वर्ष 13 अक्टूबर को गायक किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर उन्हें खंडवा में यह सम्मान दिया जाना था, लेकिन स्वास्थ्य कारणों के चलते ऐसा नहीं हो पाया था। किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त, 1929 को खंडवा में हुआ था।
इस अवसर पर वहीदा रहमान ने राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान के लिये मध्यप्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का विशिष्ट वन्य-जीवन और हरियाली उन्हें बहुत पसंद है।
हिंदी के साथ तमिल-तेलुगु फिल्मों में भी किया अभिनय
1955 में तेलुगु फिल्म के जरिए अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली वहीदा रहमान की फिल्मों में किशोर कुमार ने कई गीत गाए। उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत मशहूर एक्टर और डायरेक्टर गुरुदत्त की फिल्म सीआईडी से की थी। उनकी फिल्म बागी सुपरहिट रही थी। 1965 में फिल्म गाइड के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। हिंदी, तेलुगु, तमिल और बंगाली फिल्मों में अदाकारी का जलवा बिरेखने वालीं वहीदा रहमान को भारतीय शताब्दी पुरस्कार, फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवार्ड और बतौर सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस दो फिल्मफेयर अवार्ड्स मिले हैं। उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment